Who is the owner of internet 2021 in Hindi

Who is the owner of Internet

दोस्तों क्या आपको पता हैं Who is the owner of Internet नहीं पता ना मुझे मालुम था दोस्तों हम में से ऐसा कोई एक ही व्यक्ति हो सकता हैं जो इन्टरनेट ना use करता हो लेकिन क्या आप लोगो को पता हैं Who is the owner of Internet, आज मैं आप लोगो को internet के मालिक के बारे में बताउगा आखिर Who is the owner of Internet तो दोस्तों बिना देरी किए शुरू करते हैं |

7 नवंबर, 1876 की रात को, रदरफोर्ड बी हेस की पत्नी, लुसी, सिरदर्द के साथ अपने बिस्तर पर ले गई। राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्न में बाधा आ रही थी, और हेयस, जो ओहियो के कोलंबस में अपने पार्लर में शाम बिता रहे थे, वे बिखर गए। आधी रात तक हेस खुद रहे; तब, वह भी सेवानिवृत्त हो गए, उन्होंने आश्वस्त किया कि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, सैमुअल जे। टिल्डन, अगले राष्ट्रपति बनेंगे।

निशांत चोकसी द्वारा चित्रण
निशांत चोकसी द्वारा चित्रण

हेस वास्तव में लोकप्रिय वोट खो दिया था, दो सौ से अधिक और पचास हजार मतपत्रों से। और उन्होंने इलेक्टोरल कॉलेज को खो दिया हो सकता है कि यह “विक्टोरियन इंटरनेट” कहे जाने वाले छायादार कोनों में काम करने वाले पत्रकारों के लिए नहीं था।

षड्यंत्रकारियों में प्रमुख विलियम हेनरी स्मिथ नाम का एक ओहियो था। स्मिथ ने एसोसिएटेड प्रेस की पश्चिमी शाखा को चलाया, और इस तरह से कई छोटे शहरों के समाचार पत्रों में चलने वाली प्रतिलिपि के थोक को नियंत्रित किया। पश्चिमी एपी ने तंग संबद्धता में काम किया – कुछ लोग कहेंगे – पश्चिमी संघ के साथ, जिसने देश की टेलीग्राफ लाइनों पर एकाधिकार का प्रयोग किया। अभियान के आरंभ में, स्मिथ ने फैसला किया कि वह हेयस की जीत का आश्वासन देने के लिए आवश्यक किसी भी माध्यम को नियुक्त करेंगे, जो उस समय ओहियो के गवर्नर के रूप में तीसरे कार्यकाल की सेवा कर रहे थे। रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के रन-अप में, स्मिथ ने राज्यपाल के प्रतिद्वंद्वियों के बारे में हानिकारक जानकारी जारी की। तब उन्होंने पश्चिमी एपी को हेस के अभियान के बयानों की निंदा की और टिल्डेन को मूक कर दिया। एक बिंदु पर, हेस के बारे में एक अप्रभावी टुकड़ा शिकागो टाइम्स में दिखाई दिया, एक डेमोक्रेटिक पेपर। (इस टुकड़े ने दावा किया कि हेयस, जो कि केंद्रीय सेना में एक जनरल रह चुके थे, ने एक सैनिक से आदमी के परिवार को देने के लिए पैसे स्वीकार किए थे, लेकिन सैनिक के मरने पर इसे पारित करने में विफल रहे थे।) एपी ने लेखों के साथ तारों को भर दिया। कहानी को बदनाम करना। (owner of internet)

एक बार वोटों की गिनती के बाद, ध्यान दक्षिण कैरोलिना, फ्लोरिडा और लुइसियाना-राज्यों में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां परिणाम विवादित थे। दोनों दलों ने इलेक्टोरल कॉलेज के परिणाम को प्रभावित करने की कोशिश करने के लिए तीन राज्यों में दूत भेजे। टिल्डेन के प्रतिनिधियों द्वारा भेजे गए टेलीग्राम पश्चिमी संघ के सौजन्य से स्मिथ को दिए गए थे। बदले में, स्मिथ ने इन डिस्पैच की सामग्री को हेस बलों के साथ साझा किया। डेमोक्रेट्स के निजी संचार के इस प्रोटो-हैक ने रिपब्लिकन को स्पष्ट बढ़त दी। इस बीच, एपी ने हेस का समर्थन करते हुए कानूनी राय मांगी और वितरित की। (आक्रोशित टिल्डेन समर्थकों ने इसे “हयशोशियेटेड प्रेस” कहकर पुकारा) जैसा कि डेमोक्रेट ने देखा कि वे चुनाव की चोरी को क्या मानते हैं, वे एक दुर्गंध में गिर गए।

एक पर्यवेक्षक ने कहा, “वे जोश से भरे हुए हैं और कुछ हताश करना चाहते हैं लेकिन शायद ही जानते हों कि कैसे करना है।” हेस के उद्घाटन से दो दिन पहले, 5 मार्च, 1877 को, न्यू यॉर्क सन सामने पृष्ठ पर काली सीमा के साथ दिखाई दिया। “ये हर देशभक्त अमेरिकी के लिए अपमान, शर्म और शोक के दिन हैं,” पेपर के संपादक ने लिखा। (owner of internet)

इतिहास, मार्क ट्वेन के बारे में कहा जाता है कि वह खुद को दोहराता नहीं है, लेकिन यह तुकबंदी करता है। एक बार फिर, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति एक रिपब्लिकन हैं जिन्होंने लोकप्रिय वोट खो दिया है। एक बार फिर, उन्हें छायादार एजेंटों द्वारा हटा दिया गया जिन्होंने समाचार में हेरफेर किया। और एक बार फिर डेमोक्रेट्स उंगली से इशारा करने वाली दुर्गंध में हैं।

पत्रकार, कांग्रेस कमेटी और एक विशेष वकील अंतिम गिरावट के बारे में विवरण की जांच कर रहे हैं। लेकिन दो नई पुस्तकों का तर्क है कि समस्या की बड़ी लाइनें पहले से ही स्पष्ट हैं। अठारह-सत्तर के दशक में, हम एक तकनीकी क्रांति के बीच में हैं जिसने सूचना के प्रवाह को बदल दिया है। अब, जैसा कि अभी-अभी कुछ कंपनियों ने नियंत्रण किया है, और सत्ता की इस सांद्रता को- जिसे अमेरिकियों ने बिना वास्तव में प्राप्त किए, केवल दूर क्लिक करके, हमारे लोकतंत्र को प्रभावित कर रहा है।

तीस साल पहले, लगभग किसी ने किसी चीज के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं किया। आज, बस हर कोई हर चीज के लिए इसका इस्तेमाल करता है। वेब के बढ़ने के बावजूद भी, यह संकुचित हो गया है। Google अब लगभग नब्बे फीसदी खोज विज्ञापन, फेसबुक लगभग अस्सी फीसदी मोबाइल सोशल ट्रैफिक, और अमेजन पचहत्तर प्रतिशत ई-बुक की बिक्री को नियंत्रित करता है। इस तरह के प्रभुत्व, जोनाथन टापलिन का तर्क है, ” मूव फास्ट एंड ब्रेक थिंग्स: हाउ फेसबुक, गूगल, और अमेज़ॅन कॉर्नर्ड कल्चर एंड अनदरमेड डेमोक्रेसी ” (लिटिल, ब्राउन), अनिवार्य रूप से एकाधिकार है। उनके खाते में, नए एकाधिकार पुराने लोगों की तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं, जो कि किसी एकल उत्पाद या सेवा तक सीमित हैं। कैनेगी, टपलिन का सुझाव है, मार्क जुकरबर्ग और जेफ बेजोस की पहुंच से ईर्ष्या होगी।

टापलिन, जो हाल ही में यूनिवर्सिटी ऑफ़ सदर्न कैलिफोर्निया में एन्नेंज इनोवेशन लैब का निर्देशन करते हैं, ने एक टूर मैनेजर के रूप में शुरुआत की। उन्होंने बांग्लादेश के लिए कॉन्सर्ट में जूडी कॉलिन्स, बॉब डायलन और बैंड और जॉर्ज हैरिसन के साथ भी काम किया। “फास्ट और ब्रेक लेट थिंग्स” में, टैपलिन इस अनुभव पर बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाते हैं, जो कि जानबूझकर और संपार्श्विक दोनों को नुकसान पहुंचाते हैं, जो कि बिग टेक का कमाल है। (owner of internet)

लेवोन हेलम के मामले पर विचार करें । वह बैंड के लिए ढोलकिया था, और, हालांकि वह अपने संगीत से समृद्ध नहीं हुआ, अच्छी तरह से मध्यम आयु में उसे रॉयल्टी द्वारा समर्थित किया गया था। 1999 में, उन्हें गले के कैंसर का पता चला था। उसी वर्ष, नेपस्टर साथ आया, इसके बाद YouTube, 2005 में। हेल्म की रॉयल्टी आय, जो कि टापलिन के अनुसार एक वर्ष में लगभग एक लाख डॉलर तक चली गई थी, “लगभग कुछ भी नहीं” गिरा दिया। जब हेल्म की मृत्यु हुई, 2012 में, लाखों लोग अभी भी बैंड के संगीत को सुन रहे थे, लेकिन उनमें से शायद ही कोई इसके लिए भुगतान कर रहा था। (नेप्स्टर और हेल्म की मृत्यु के बाद के वर्षों में, संयुक्त राज्य में रिकॉर्ड किए गए संगीत पर कुल उपभोक्ता खर्च में लगभग सत्तर प्रतिशत की गिरावट आई।) दोस्तों को हेल्म की विधवा के लिए एक लाभ मंचित करना था ताकि वह अपने घर पर पकड़ बना सके।

Google ने 2006 में YouTube पर $ 1.65 बिलियन का शेयर हासिल करने पर कमोबेश संगीत व्यवसाय में प्रवेश किया। टेपलिन के रूप में, बस के बारे में “दुनिया में हर एक धुन YouTube पर एक साधारण ऑडियो फ़ाइल के रूप में उपलब्ध है (उनमें से ज्यादातर द्वारा पोस्ट किया गया है)।” इनमें से कई फाइलें अवैध हैं, लेकिन Google के लिए यह असंगत है। डिजिटल मीडिया कॉपीराइट एक्ट के तहत, Google के लाइव होने के तुरंत बाद राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए गए, इंटरनेट सेवा प्रदाता कॉपीराइट उल्लंघन के लिए तब तक उत्तरदायी नहीं हैं, जब तक कि वे अधिसूचित होने के बाद सामग्री को “शीघ्र” नीचे नहीं ले जाते या पहुंच को अवरुद्ध नहीं करते एक समस्या की। संगीतकार लगातार “टेकडाउन” नोटिस जारी कर रहे हैं – पिछले साल के पहले बारह हफ्तों में, Google ने दो सौ मिलियन से अधिक लिंक के लिए ऐसे नोटिस प्राप्त किए- लेकिन, अक्सर, एक लिंक को नीचे ले जाने के बाद, गीत एक दूसरे से ठीक ऊपर जाता है। 2011 के पतन में, ऑनलाइन कॉपीराइट उल्लंघन, स्टॉप ऑनलाइन पायरेसी अधिनियम को रोकने के उद्देश्य से कानून पेश किया गया था। इसका कांग्रेस में द्विदलीय समर्थन था, और इस तरह के असमान समूहों से नेशनल डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एसोसिएशन, नेशनल लीग ऑफ सिटीज, एसोसिएशन ऑफ़ टैलेंट एजेंसीज़ और इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ़ टीमस्टर्स के रूप में समर्थन किया गया था। जनवरी, 2012 में, बिल ऐसा लग रहा था कि जब Google पारित होगा और इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ़ टीमस्टर्स। जनवरी, 2012 में, बिल ऐसा लग रहा था कि जब Google पारित होगा और इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ़ टीमस्टर्स। जनवरी, 2012 में, बिल ऐसा लग रहा था कि जब Google पारित होगाअपने बाजार केंद्रित मांसपेशियों को फ्लेक्स करने का फैसला किया । इसके सामान्य रंगीन लोगो के स्थान पर, कंपनी ने अपने खोज पृष्ठ पर एक काले आयत के साथ संदेश “कांग्रेस बताओ: कृपया वेब को सेंसर न करें!” परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक ने कांग्रेस की वेब साइटों को अभिभूत कर दिया, और बिल के लिए समर्थन वाष्पित हो गया। (फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो, जो बिल के सह-प्रायोजकों में से एक थे, ने फेसबुक पर इसकी निंदा की।)

Google (owner of internet) स्वयं संगीत को पायरेट नहीं करता है; यह करने के लिए नहीं है। यह ट्रैफ़िक को बेच रहा है- और, जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही ट्रैफ़िक के बारे में डेटा। कोच भाइयों की तरह, टपलिन ने देखा, Google “निष्कर्षण उद्योग में है।” इसका व्यवसाय मॉडल “सबसे कम संभव कीमत पर दुनिया के जितने लोगों से व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करना है और उस डेटा को उच्चतम संभव कीमत पर अधिक से अधिक कंपनियों को फिर से बेचना है।” और इसलिए Google को सब कुछ के बारे में लाभ: बिल्ली के वीडियो, beheadings, ऑल्ट-राइट रैंट्स, बैंड ने 1969 में वुडस्टॉक में “द वेट” का प्रदर्शन किया।

Google ने 2006 में YouTube पर $ 1.65 बिलियन का शेयर हासिल करने पर कमोबेश संगीत व्यवसाय में प्रवेश किया। टेपलिन के रूप में, बस के बारे में “दुनिया में हर एक धुन YouTube पर एक साधारण ऑडियो फ़ाइल के रूप में उपलब्ध है (उनमें से ज्यादातर द्वारा पोस्ट किया गया है)।” इनमें से कई फाइलें अवैध हैं, लेकिन Google के लिए यह असंगत है। डिजिटल मीडिया कॉपीराइट एक्ट के तहत, Google के लाइव होने के तुरंत बाद राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए गए, इंटरनेट सेवा प्रदाता कॉपीराइट उल्लंघन के लिए तब तक उत्तरदायी नहीं हैं, जब तक कि वे अधिसूचित होने के बाद सामग्री को “शीघ्र” नीचे नहीं ले जाते या पहुंच को अवरुद्ध नहीं करते एक समस्या की। संगीतकार लगातार “टेकडाउन” नोटिस जारी कर रहे हैं – पिछले साल के पहले बारह हफ्तों में, Google ने दो सौ मिलियन से अधिक लिंक के लिए ऐसे नोटिस प्राप्त किए- लेकिन, अक्सर, एक लिंक को नीचे ले जाने के बाद, गीत एक दूसरे से ठीक ऊपर जाता है। 2011 के पतन में, ऑनलाइन कॉपीराइट उल्लंघन, स्टॉप ऑनलाइन पायरेसी अधिनियम को रोकने के उद्देश्य से कानून पेश किया गया था। इसका कांग्रेस में द्विदलीय समर्थन था, और इस तरह के असमान समूहों से नेशनल डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एसोसिएशन, नेशनल लीग ऑफ सिटीज, एसोसिएशन ऑफ़ टैलेंट एजेंसीज़ और इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ़ टीमस्टर्स के रूप में समर्थन किया गया था। जनवरी, 2012 में, बिल ऐसा लग रहा था कि जब Google पारित होगा और इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ़ टीमस्टर्स। जनवरी, 2012 में, बिल ऐसा लग रहा था कि जब Google पारित होगा और इंटरनेशनल ब्रदरहुड ऑफ़ टीमस्टर्स। जनवरी, 2012 में, बिल ऐसा लग रहा था कि जब Google पारित होगाअपने बाजार केंद्रित मांसपेशियों को फ्लेक्स करने का फैसला किया । इसके सामान्य रंगीन लोगो के स्थान पर, कंपनी ने अपने खोज पृष्ठ पर एक काले आयत के साथ संदेश “कांग्रेस बताओ: कृपया वेब को सेंसर न करें!” परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक ने कांग्रेस की वेब साइटों को अभिभूत कर दिया, और बिल के लिए समर्थन वाष्पित हो गया। (फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो, जो बिल के सह-प्रायोजकों में से एक थे, ने फेसबुक पर इसकी निंदा की।)

Google स्वयं संगीत को पायरेट नहीं करता है; यह करने के लिए नहीं है। यह ट्रैफ़िक को बेच रहा है- और, जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही ट्रैफ़िक के बारे में डेटा। कोच भाइयों की तरह, टपलिन ने देखा, Google “निष्कर्षण उद्योग में है।” इसका व्यवसाय मॉडल “सबसे कम संभव कीमत पर दुनिया के जितने लोगों से व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करना है और उस डेटा को उच्चतम संभव कीमत पर अधिक से अधिक कंपनियों को फिर से बेचना है।” और इसलिए Google को सब कुछ के बारे में लाभ: बिल्ली के वीडियो, beheadings, ऑल्ट-राइट रैंट्स, बैंड ने 1969 में वुडस्टॉक में “द वेट” का प्रदर्शन किया। (owner of internet)

“मैंहमेशा इतना संदेहशील नहीं था,” फ्रेंकलिन फ़ॉयर ने ” वर्ल्ड विदआउट माइंड: द एक्स्टेंशियल थ्रेट ऑफ़ बिग टेक ” (पेंगुइन प्रेस) की शुरुआत में घोषणा की । फ्रेंकलिन, तीन प्रसिद्ध फ़ॉयर भाइयों में सबसे बड़े, एक पत्रकार हैं, और उन्होंने नब्बे के दशक के मध्य में स्लेट के लिए काम करते हुए अपना करियर शुरू किया था, जो तब माइक्रोसॉफ्ट द्वारा स्थापित किया गया था। फ़ॉयर लिखते हैं, अनुभव “प्राणपोषक” था। बाद में, वह द न्यू रिपब्लिक के संपादक बने । पत्रिका तब बर्बादी की कगार पर थी, जब 2012 में इसे फेसबुक के सह-संस्थापक क्रिस ह्यूजेस ने खरीदा था, जिसके निजी भाग्य का अनुमान आधा अरब डॉलर था।

फ़ॉयर ने ह्यूज को एक “उद्धारकर्ता” के रूप में देखा, जो नकदी के अलावा, “एक अंदरूनी सूत्र के ज्ञान का सोशल मीडिया” और “एक सहस्राब्दी का छापा” भी प्रदान कर सकता था। उच्च-मूल्य की प्रतिभा को काम पर रखने और वेब साइट को फिर से डिज़ाइन करने के लिए, दो लोगों ने पत्रिका को पुनर्जीवित करने के लिए सेट किया। फ़ॉयर का कहना है कि चार्टबीट नामक एक उपकरण का उपयोग करते हुए, वह पत्रिका की साइट पर ट्रैफ़िक की निगरानी करने के लिए इतना भस्म हो गया, कि उसने मूत्रालय में खड़े होने के दौरान भी इसकी जाँच की।

अच्छी भावना का युग नहीं चला । 2014 के अंतिम दौर में, Foer सुना है कि ह्यूज कोई उसे बदलने के लिए किराए पर लिया था, और इस छाया संपादक था कि “चारों ओर से न्यू यॉर्क की पेशकश की नौकरियों लंच लेने न्यू रिपब्लिक ।” इससे पहले कि ह्यूजेस को उसे फायर करने का मौका मिलता, फ़ॉयर ने छोड़ दिया, और पत्रिका के अधिकांश संपादकीय कर्मचारियों ने उसे छोड़ दिया। “वर्ल्ड विदाउट माइंड” फॉयर के अनुभवों और अमेरिकी कला और पत्रों को फिर से आकार देने वाली बड़ी ताकतों पर या आजकल जो अक्सर “सामग्री” कहा जाता है, पर एक प्रतिबिंब है।

“मुझे आशा है कि यह पुस्तक क्रोध के रूप में सामने नहीं आई है, लेकिन मैं अपने क्रोध को अस्वीकार नहीं करना चाहता,” वे लिखते हैं। “तकनीकी कंपनियां कुछ कीमती चीज़ों को नष्ट कर रही हैं। । । । उन्होंने संस्थानों-मीडिया की अखंडता को मिटा दिया है, प्रकाशन – जो बौद्धिक सामग्री की आपूर्ति करता है जो विचार को उत्तेजित करता है और लोकतंत्र को निर्देशित करता है। उनकी सबसे कीमती संपत्ति हमारी सबसे कीमती संपत्ति है, हमारा ध्यान है, और उन्होंने इसका दुरुपयोग किया है। ”

बहुत से फ़ॉइलर का गुस्सा, जैसे कि टपलिन का निर्देशन पाइरेसी पर है। “एक बार एक भूमिगत, शौकिया शगल,” वह लिखते हैं, “बौद्धिक संपदा के बूटलेगिंग” एक “स्वीकार किए जाते हैं व्यावसायिक अभ्यास।” वह हफिंगटन पोस्ट की ओर इशारा करता है, क्योंकि हफपोस्ट को छोटा कर दिया गया है, जो बड़े पैमाने पर एकत्रीकरण द्वारा प्रमुखता से बढ़ा है – या, यदि आप पसंद करते हैं, तो टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट जैसे प्रकाशनों से सामग्री लेना । फिर गूगल बुक्स है। Google ने प्रत्येक पुस्तक को सृजन में स्कैन करने के लिए निर्धारित किया हैऔर कॉपीराइट धारकों से परामर्श करने के लिए परेशान किए बिना, वॉल्यूम ऑनलाइन उपलब्ध कराएं। (इस परियोजना को मुकदमों की शौक़ीन बना दिया गया है।) समाचार पत्रों और पत्रिकाओं (इस एक सहित) ने भुगतानकर्ता के पीछे लेख रखकर बाधितों को बाधित करने की कोशिश की है, लेकिन, फ़ॉयर प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, बिग टेक प्रकाशकों के खिलाफ प्रतियोगिता जीत सकते हैं; लाइनअप बहुत लोप हो गया है। “जब समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को अपने टुकड़ों तक पहुंचने के लिए सदस्यता की आवश्यकता होती है, तो Google और फेसबुक उन्हें दफनाने की कोशिश करते हैं,” वे लिखते हैं। “कड़े भुगतानों द्वारा संरक्षित लेखों की लोकप्रियता लगभग नहीं होती है जो एल्गोरिदम प्रमुखता से पुरस्कृत करते हैं।”

कार करते हैं कि प्रकाशन में प्रमुखता और लोकप्रियता हमेशा मायने रखती है। हर पीढ़ी में पत्रकारिता का प्राथमिक व्यवसाय व्यवसाय में बने रहना है। उन्नीस-अस्सी के दशक में, डिक स्टॉली, लोगों के संस्थापक संपादक , विकसित हुए जिन्हें पूर्व-डिजिटल युग के लिए एक एल्गोरिदम के रूप में सोचा जा सकता है। यह कवर छवियों को चुनने का एक सूत्र था, और यह निम्नानुसार चलता था: युवा पुराने से बेहतर है। सुंदर बदसूरत से बेहतर है। अमीर गरीब से बेहतर है। संगीत की तुलना में फिल्में बेहतर हैं। टेलीविजन की तुलना में संगीत बेहतर है। टेलीविजन खेल से बेहतर है। और कुछ भी राजनीति से बेहतर है।

लेकिन स्टॉली का नियम यह है कि एक लड़के के स्काउट का कम्पास जीपीएस से क्या है, यह अब यह निर्धारित करना संभव है कि न केवल जो पत्रिकाओं को कवर करता है बल्कि कौन सा लेख सबसे अधिक कर्षण प्राप्त कर रहा है, कौन ई-मेल कर रहा है और उन्हें ट्वीट कर रहा है, और कितने बड़े पाठक चिपके हुए हैं दूर क्लिक करने से पहले उनके साथ। इस तरह की विस्तृत जानकारी, यातायात उत्पन्न करने के दबाव के साथ, जिसके परिणामस्वरूप फॉयर को भोज के सुनहरे युग के रूप में देखा जाता है। वह शेर को सेसिल के “यादगार अभी तक पूरी तरह से भूलने योग्य उदाहरण” का हवाला देता है। 2015 में, सेसिल को मिनेसोटा के एक दंत चिकित्सक द्वारा ज़िम्बाब्वे में ह्वांगे नेशनल पार्क के बाहर एक तीर से गोली मार दी गई थी। जो भी कारण के लिए, हत्या वायरल चला गया और, फ़ॉयर के अनुसार, “हर समाचार संगठन” (सहित, एक बार फिर, यह एक) कहानी पर पाने के लिए दौड़ गया, “तो इससे कुछ ट्रैफ़िक हो सकता है।अटलांटिक की वेब साइट: “सेसिल द लायन टू क्लाइमेट चेंज: ए परफेक्ट स्टॉर्म ऑफ़ आउटेज।” (जुलाई में, सेसिल के बेटे, ज़ांडा को गोली मार दी गई, जिससे एक और डिजिटल आउटपोरिंग हो गई।)

डोनाल्ड ट्रम्प, फ़ॉयर का तर्क है, इस प्रवृत्ति के “परिणति” का प्रतिनिधित्व करता है। अभियान की अगुवाई में, ट्रम्प की राजनीति, जैसे वे थे, खाली और अपमानजनक दावों से युक्त थे। हालाँकि कोई भी इसे गंभीरता से लेने का हकदार नहीं था, लेकिन कई लोगों का मानना ​​था कि यह वायरल कुछ है। एक उम्मीदवार के रूप में ट्रम्प की कथनी भी उतनी ही भयावह थी, लेकिन इंटरनेट पर जाहिर तौर पर कोई नहीं जानता कि आप एक लोकतंत्र हैं। “ट्रम्प ने सेसिल द लायन के रूप में शुरू किया, और फिर संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति को समाप्त कर दिया,” फॉयर लिखते हैं।

टेपलिन और फ़ॉयर दोनों ने अपनी किताबें निजी कंप्यूटरों के शुरुआती दिनों की चर्चा के साथ शुरू कीं, जब वेब अभी भी एक Pynchonesque फंतासी थी और बहुत सारे स्मार्ट लोगों का मानना ​​था कि दुनिया के पीसी को जोड़ने से एक अधिक शांतिपूर्ण, न्यायपूर्ण और समाज को बढ़ावा मिलेगा। दोनों स्टीवर्ट ब्रांड का हवाला देते हैं, जो केन केसी के साथ बाहर जाने के बाद, बहुत सारे एसिड को छोड़ देता है, और “द होल अर्थ कैटलॉग” का संपादन करता है, जो पहले वर्चुअल नेटवर्क, होल अर्थ ‘लेक्ट्रोनिक लिंक, के रूप में जाना जाता है। well ।

1972 में रोलिंग स्टोन में दिखाई देने वाले एक प्रभावशाली टुकड़े में, ब्रांड ने भविष्यवाणी की कि जब कंप्यूटर व्यापक रूप से उपलब्ध हो जाएंगे, तो हर कोई “कंप्यूटर बम” और “व्यक्तियों और सह-संचालकों के रूप में अधिक सशक्त” बन जाएगा। यह, उन्होंने आगे भविष्यवाणी की, “सहज निर्माण और मानव बातचीत की समृद्धि और कठोरता को बढ़ा सकता है।” अब यह टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट के संपादक और सीबीएस न्यूज़ के निर्माता नहीं होंगे जिन्होंने यह निर्णय लिया था कि जनता ने क्या किया (या नहीं सीखा)। अब मनोरंजन कंपनियों पर सूट यह निर्धारित नहीं करेगा कि जनता ने क्या किया (या नहीं) सुना।

“इंटरनेट कलाकारों के लिए एक वरदान माना जाता था,” टपलिन देखता है। “यह ‘द्वारपालों’ को खत्म करने वाला था – बड़े स्टूडियो और रिकॉर्ड कंपनियां जो यह तय करती हैं कि कौन सी फ़िल्में और संगीत को व्यापक रूप से वितरण मिलता है।” सिलिकॉन वैली, फ़ॉयर लिखते हैं, को एक मुक्ति बल माना जाता था- “विघटनकारी एजेंट जो अमेरिकी कुलीन वर्ग का निर्माण करने वाली स्क्लेरोटिक, सेल्फ-पेरिप्यूटिंग मेडियोरिटी की पकड़ को चकनाचूर कर देता है।”

इंटरनेट क्रांति ने, वास्तव में, हेडिंग रोलिंग को भेजा है, बुकस्टोर के मालिकों, संगीत आलोचकों और सिरोथिक संपादकों के दिग्गजों के रूप में सत्यापन कर सकते हैं। लेकिन ब्रांड का सपना, टपलिन और फ़ॉयर का तर्क, एहसास नहीं हुआ है। Google, अमेज़ॅन, फेसबुक और ऐप्पल-यूरोपियन समूह को gafa के रूप में संदर्भित करते हैंद्वारपालों को खत्म न करें; उन्होंने अपनी जगह ले ली। अधिक समतावादी बनने के बजाय, देश इतना कम हो गया है: अमेरिका के अमीर और गरीब के बीच की खाई कभी व्यापक हो जाती है। इस बीच, राजनीतिक रूप से, राष्ट्र ने अधिकार के लिए झूठ बोला है। फ़ॉयर के कहने में, 1876 में इन दिनों की तुलना में इन दिनों एक चुनाव तय करना बहुत आसान होगा, और किसी के लिए भी इसके बारे में जानना बहुत कठिन होगा। सभी बिग टेक फर्मों को कुछ एल्गोरिदम के साथ टिंकर करना होगा। वे बन गए हैं, फॉयर लिखते हैं, “मानव इतिहास में सबसे ज्यादा थोपने वाले द्वारपाल।”

यह एक सरल, संतोषजनक कथा है, और यह टापलिन और फ़ॉयर को जकरबर्ग और लैरी पेज की तरह gafa गज़िलियनेयरों पर अपना ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है । लेकिन, “असंख्यात” दुनिया के एक खाते के रूप में जिसमें हम रहते हैं, यह बात याद आती है। कहें कि आप सिलिकॉन वैली के बारे में क्या कहेंगे, इसके अधिकांश प्रमुख खिलाड़ियों ने हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया। इसकी पुष्टि अभियान-वित्त फाइलिंग द्वारा की जाती है और जैसा कि होता है, डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के रूसी हैक ई-मेल द्वारा होता है। “मुझे आशा है कि आप अच्छी तरह से सोच रहे हैं – आप सभी की सोच अक्सर और हर कदम पर चलती है!” फेसबुक के मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने क्लिंटन के अभियान के अध्यक्ष, जॉन पॉडेस्टा को एक बिंदु पर लिखा।

यह परेशान कर रहा है कि फेसबुक, Google और अमेज़ॅन दूसरों के लिए बनाई गई सामग्री पर भरोसा करते हुए ऑनलाइन राजस्व का इतना बड़ा हिस्सा अपने लिए हथियाने में कामयाब रहे हैं। संभवतः, यह प्रतिस्पर्धी भी है। फिर भी, यह इसके लिए जिम्मेदार एक खंड लगता gafa listicles या नकली खबर की लोकप्रियता के लिए।

अंतिम गिरावट, कुछ टाइम्स के पत्रकारों ने बड़े पैमाने पर गढ़ी गई ट्रम्प की कहानियों की एक धारा के स्रोत की तलाश की जो एक वेब साइट पर चले गए थे। उन्होंने उन्हें एक बाईस वर्षीय कंप्यूटर-विज्ञान के छात्र के रूप में टिक्सी में बेका लाट्सबिदेज़ नाम दिया। उन्होंने टाइम्स को बताया कि उन्होंने हिलेरी क्लिंटन के बारे में चापलूसी वाली कहानियों को हवा देकर चुनावी मौसम की शुरुआत की थी, लेकिन इस साइट ने कोई दिलचस्पी पैदा नहीं की थी। जब उन्होंने ट्रम्प के समर्थक को बकवास किया, तो ट्रैफ़िक बहुत बढ़ गया था, और इसलिए साइट का राजस्व था। “मेरे लिए, यह आय के बारे में सब कुछ है,” लैट्सबैडज़े ने कहा। शायद असली समस्या यह नहीं है कि ब्रांड की भविष्यवाणी विफल रही बल्कि यह सच हो गया। त्बिलिसी में बैठा एक “कंप्यूटर बम” अब एक व्यक्ति के रूप में इतना “सशक्त” है कि वह दुनिया भर में एक चुनाव आधे रास्ते को चालू करने में मदद कर सकता है।

या तो विश्वास से बाहर या बस आदत से बाहर, योर के द्वारपालों ने एक निश्चित स्वर निर्धारित किया। वे राज्य के बजट घाटे और हथियारों पर नियंत्रण वार्ता के बारे में समाचारों के माध्यम से लहराते हैं, जबकि लोनी साजिश के सिद्धांतों के प्रवाह को बाधित करते हैं। अब चार्टबीट सभी को यह देखने की अनुमति देता है कि दक्षिण सूडान में सूखे पर उस रिपोर्ट के लिए वास्तव में कितने (या, अधिक से अधिक, कितने कम) पाठक हैं और एकाधिकार शक्ति और इंटरनेट पर वह लेख। और इसलिए यह इस प्रकार है कि इस तरह की रिपोर्टें कम होंगी और ऐसे लेख कम होंगे। वेब को उन लोगों को देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो वे चाहते हैं, जो बेहतर या बदतर के लिए, लोकतंत्र का कार्य भी है।

पोस्ट-सेसिल, पोस्ट-फैक्ट और मिड-ट्रम्प, क्या कुछ किया जाना है? टेपलिन कुछ सुधारों का प्रस्ताव देता है। शुरू करने के लिए, वह चाहता है कि संघीय सरकार Google और फेसबुक जैसी कंपनियों का एकाधिकार के रूप में व्यवहार करे और तदनुसार उन्हें विनियमित करे। (इसी तरह की सोच पर भरोसा करते हुए, यूरोपीय संघ के नियामकों ने हाल ही में Google को $ 2.7 बिलियन का जुर्माना लगाया है।)

टपलिन ने कहा कि, उन्नीस-चालीस के दशक के अंत में, अमेरिकी न्याय विभाग अपने दिन की Google एटी एंड टी के बाद गया, शर्मन एंटीट्रस्ट अधिनियम का उल्लंघन करने के लिए। 1956 में हस्ताक्षर किए गए मामले में सहमति डिक्री ने एटी एंड टी को अपने शोध हाथ, बेल लैब्स के स्वामित्व वाले सभी पेटेंटों को एक छोटे से शुल्क के लिए मजबूर करने के लिए मजबूर किया। (डिक्री से प्रभावित तकनीकों में से एक ट्रांजिस्टर था, जो बाद में कंप्यूटरों के लिए आवश्यक साबित हुआ।) Google, उनका तर्क है कि इसके हजारों पेटेंटों को लाइसेंस देने के लिए मजबूर किया जा सकता है, जिनमें खोज एल्गोरिदम, सेल-फोन ऑपरेटिंग सिस्टम, स्व। कारों, स्मार्ट थर्मोस्टैट्स, विज्ञापन एक्सचेंजों और वर्चुअल-रियलिटी प्लेटफ़ॉर्म पर पहुंचना।

“ऐसा लगता है कि इस तरह के लाइसेंसिंग कार्यक्रम पूरी तरह से Google के बताए गए ‘डोंट बी बी’ के अनुरूप होंगे,” टपलिन लिखते हैं। इसी समय, उन्होंने 1947 में रॉबर्ट कैपा, हेनरी कार्टियर-ब्रेसन और अन्य द्वारा गठित मैग्नम फोटोज की तर्ज पर संगीतकारों और फिल्म निर्माताओं से अपने स्वयं के वितरण नेटवर्क स्थापित करके मामलों को अपने हाथों में लेने का आग्रह किया। owner of internet

“क्या होगा अगर कलाकार एक वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग साइट को गैर-लाभकारी सहकारी के रूप में चलाते हैं (शायद उन मुफ्त Google पेटेंटों में से कुछ में प्रौद्योगिकी को रोजगार देते हैं)?” वह एक बिंदु पर पूछता है। “मुझे कोई भ्रम नहीं है कि सांस्कृतिक विपणन की मौजूदा व्यावसायिक संरचना दूर हो जाएगी,” वह दूसरे को देखता है। “लेकिन मेरी आशा है कि हम एक समानांतर संरचना का निर्माण कर सकते हैं जिससे सभी रचनाकारों को लाभ होगा।”

फ़ॉयर कारीगर चेसमेकर्स के मॉडल को प्राथमिकता देता है। (“वर्ल्ड विदाउट माइंड” स्पष्ट रूप से प्रेस करने के लिए गया था इससे पहले कि अमेज़ॅन ने पूरे खाद्य पदार्थ खरीदने के इरादे की घोषणा की ।) “संस्कृति उद्योगों को खुद को जैविक विकल्प, स्थिति और आकांक्षा के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता है,” वे लिखते हैं। “सदस्यताएँ क्लिकबैट के गलियारों से दूर का मार्ग है।” चुनाव के तुरंत बाद, वह नोट करते हैं, टाइम्स ने एक नकली समाचार एंटीडोट के रूप में विपणन करके एक सौ से अधिक नए ग्राहकों को जोड़ा। और, व्यक्तिगत प्रतिरोध के एक अधिनियम के रूप में, वह एक पुस्तक लेने का सुझाव देता है। “अगर तकनीकी कंपनियों को मानव अस्तित्व की समग्रता को अवशोषित करने की उम्मीद है,” वह लिखते हैं, “फिर कागज पर पढ़ना जीवन के कुछ हिस्सों में से एक है जिसे वे पूरी तरह से एकीकृत नहीं कर सकते हैं।”

ये उपाय सभी पिछड़े दिखने वाले हैं। वे एक ऐसे संदर्भ के रूप में लेते हैं जो एक ऐसी दुनिया है जो लुप्त हो गई है, या होने वाली है। (यदि अमेज़ॅन के पास अपना रास्ता है, तो भी कारीगर पनीर जल्द ही ड्रोन द्वारा वितरित किया जाएगा।) इस बात पर निर्भर करता है कि आप चीजों को कैसे देखते हैं, यह या तो भविष्य के बारे में ध्यान देने के लिए एक अजीब जगह है या एक पूर्वानुमान है। लोकतंत्र के भाग्य की चिंता करने वाले लोग अब भी किताबें लिखते हैं (पढ़ते हैं)। जो लोग इसे निर्धारित कर रहे हैं वे ट्वीट करना पसंद करते हैं। owner of internet

 

Leave a Comment