What is Domain Name and How Its Work

Domain क्या है?

एक Domain Name एक या एक से अधिक आईपी पते की पहचान है; एक उदाहरण के रूप में, google.com नाम आईपी पते को इंगित करता है “74.125.127.147”। डोमेन नाम का आविष्कार किया जाता है क्योंकि यह संख्याओं के एक विस्तारित स्ट्रिंग के बजाय एक प्रतिष्ठा को याद रखने के लिए सीधा है। संख्याओं के विस्तारित अनुक्रम की तुलना में खोज बार के भीतर इंटरनेट साइट नाम दर्ज करना आसान होगा।

तो, यह आपकी वेबसाइट का ऑनलाइन पता है जिसे लोगों को आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र URL बार में टाइप करना होगा।

डोमेन नाम में .com, .net, .org, .ed, .edu, आदि को छोड़कर काफी साठ-तीन अक्षर नहीं हो सकते। इंटरनेट साइट की न्यूनतम लंबाई एक्सटेंशन को छोड़कर एक वर्ण है। यह URL के भीतर प्रोटोकॉल और उपडोमेन के बाद दर्ज किया गया है जैसा कि बाद के उदाहरण में दिखाया गया है:

जैसे https://www.google.com
https: (प्रोटोकॉल)
www। (उप डोमेन)
google.com (डोमेन और डोमेन प्रत्यय)

Domain Name How Its Work ?

जब नाम आपके ब्राउज़र में दर्ज किया जाता है, तो भागीदारी के लिए कॉल सिस्टम (DNS) नाम के सर्वर के विश्वव्यापी नेटवर्क में स्थानांतरित किया जाता है।
सर्वर तब डोमेन से संबंधित नाम सर्वरों को खोजता है और नाम सर्वरों के अनुरोध को आगे बढ़ाता है। नाम सर्वर बड़े कंप्यूटर हैं, जिन्हें होस्टिंग कंपनियों द्वारा प्रबंधित किया जाता है। होस्टिंग कंपनी वेब सर्वर के अनुरोध को आगे बढ़ाती है, जहां आपकी साइट संग्रहीत है। वेब सर्वर अनुरोधित वेबसाइट या सूचना प्राप्त करता है और इसे ब्राउज़र को अग्रेषित करता है।

डोमेन नेम सिस्टम का प्रबंधन इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) द्वारा किया जाता है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो डोमेन नामों के लिए नीतियों का निर्माण और कार्यान्वयन करता है।
ICANN डोमेन नाम बेचने के लिए रजिस्ट्रार नाम की कंपनियों को अधिकृत करता है। यह उन्हें आपकी ओर से डोमेन नाम रजिस्ट्री में बदलाव करने और डोमेन नाम बेचने की अनुमति भी देता है, उनके रिकॉर्ड, नवीनीकरण और अन्य रजिस्ट्रारों को हस्तांतरित करता है। एक इंटरनेट साइट के नाम के मालिक के रूप में, यह समाप्त होने से पहले आपको अपने डोमेन पंजीकरण को नवीनीकृत करना होगा।

एक डोमेन नाम आपका पता बन जाता है, इसलिए इंटरनेट साइट नाम का चयन करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। आपका नाम याद रखना आसान है और टाइप करना आसान है।

How to Get The name of Internet Site:

जब आप ऑनलाइन साइट डालने की योजना बनाते हैं, तो यह अक्सर इंटरनेट साइट नाम के लिए खरीदने के लिए महत्वपूर्ण चरणों में से एक होता है। यह हमेशा आवश्यक नहीं है कि जो भी नाम आप देख रहे हैं वह उपलब्ध है इसलिए मामले में आपको विपरीत अच्छे नाम पर समझौता करना होगा।
जब आप एक वेबसाइट का नाम खरीदते हैं, तो वे एक बाहरी नाम रजिस्टर में जोड़ दिए जाते हैं, और आपकी साइट के बारे में ज्ञान – जिसमें आपका इंटरनेट आईपी पता एक डीएनएस सर्वर पर संग्रहीत होता है और आपकी संपर्क जानकारी आदि आपके रजिस्ट्रार के साथ पंजीकृत होती है।
आप किसी भी डोमेन रजिस्ट्रार जैसे होस्टिंगर, GoDaddy आदि से नाम खरीद सकते हैं।

Types of Domain Extension

आपके नाम के लिए आपके द्वारा चुने गए कई प्रकार के डोमेन एक्सटेंशन होंगे। यह आपके व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप शिक्षा के उद्देश्य से इंटरनेट साइट का नाम पंजीकृत करने जा रहे हैं तो आप .edu एक्सटेंशन चुनेंगे।

नीचे कुछ एक्सटेंशन के उचित उपयोग का संदर्भ भी हो सकता है। लेकिन किसी भी विस्तार के लिए यात्रा करने के लिए कोई कठिन और तेज नियम नहीं है। सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
• .com – कंपनी / वाणिज्यिक के लिए खड़ा है, लेकिन यह अक्सर किसी भी वेबसाइट के लिए उपयोग किया जाता है।
• .नेट – नेटवर्क के लिए खड़ा है और आमतौर पर इंटरनेट साइटों के नेटवर्क के लिए उपयोग किया जाता है।
• .org – संगठन के लिए खड़ा है और गैर-लाभकारी निकायों के लिए माना जाता है।
• .us, .इन – वे अपने देश के नाम इतने समर्थित रहे हैं के रूप में है कि आप देश विशिष्ट डोमेन एक्सटेंशन का चयन करने के लिए जा रहे हैं
• .biz – ऑनलाइन पर एक अधिक Modern विस्तार और संकेत मिलता है कि इस साइट केवल संबंधित है इस्तेमाल किया जाना चाहिए व्यापार करने के लिए।
• .info – सूचना के लिए खड़ा है। यह नाम विस्तार अक्सर बहुत उपयोगी होता है, और एक प्रतिस्थापन हास्य के रूप में यह अच्छी तरह से कर रहा है।

नए डोमेन एक्सटेंशन जैसे .biz, .info, .online, .xyz, और .live इत्यादि में अधिक नाम विकल्प उपलब्ध हैं क्योंकि कई पसंदीदा डोमेन अभी तक नहीं लिए जा सके हैं और उनमें से अधिकांश बहुत मामूली कीमतों पर उपलब्ध हैं।

Choose Site Name

नाम आपके पते का हो रहा है। इसलिए, यह अनिवार्य है कि आप बस अत्यंत सावधानी से नाम चुनें।

बहुत से लोग सोचते हैं कि किसी वेबसाइट के दौरान कीवर्ड रखना महत्वपूर्ण है। नाम के भीतर के कीवर्ड आमतौर पर महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन यह हमेशा नाम को छोटा, यादगार और हाइफ़न से मुक्त रखते हुए किया जाता है।

अपने नाम के कीवर्ड का उपयोग करने से आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर एक मजबूत प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है।

लंबे और भ्रमित करने वाले डोमेन नाम खरीदने से बचें। लोग अपने डोमेन नामों में डैश या हाइफ़न का उपयोग करके शब्दों को अलग कर सकते हैं। अतीत के भीतर नाम ही एक बहुत बड़ा रैंकिंग कारक था, लेकिन अब उन्नत खोज इंजन के साथ, यह अब एक बहुत बड़ा कारक नहीं है।

अपने नाम में दो से तीन शब्द रखें – यह अधिक यादगार होगा। सबसे महत्वपूर्ण यादगार वेबसाइटें अपने शब्दों को बनाकर ब्रांडिंग का शानदार काम करती हैं। उदाहरणों में ईबे, याहू !, विकिपीडिया, गूगल… शामिल हैं।

What is Sub-Domain Name 

आप अपने डोमेन को आपकी आवश्यकता का समर्थन करने वाले कई उप डोमेन में विभाजित कर सकते हैं। यदि आप एक ही डोमेन का उपयोग करके कई व्यवसाय कर रहे हैं, तो यह प्रत्येक व्यवसाय के लिए उप-डोमेन के लिए उपयोगी होगा। कुछ उप-डोमेन के नमूने निम्नलिखित हैं –

आपने google.com को एक मुख्य डोमेन के रूप में देखा होगा, लेकिन Google ने कई उप-डोमेन बनाए हैं जिन्होंने उनके व्यवसाय का समर्थन किया है। उनमें से विभिन्न प्रकार इस प्रकार हैं –

  • group.google.com – यह उप डोमेन Google समूहों के लिए उपयोग किया जा रहा है।
  • images.google.com – यह उप डोमेन Google छवियों के लिए उपयोग किया जा रहा है।
  • adwords.google.com – यह उप डोमेन Google ऐडवर्ड्स के लिए उपयोग किया जा रहा है।

इस तरह, आप अपने अलग-अलग व्यावसायिक वर्गों को एक उत्कृष्ट अलग तरीके से पेश करेंगे। उप-डोमेन बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। यदि आप पहले से ही एक इंटरनेट साइट पंजीकृत हो गए हैं, तो आपका रजिस्ट्रार आपको उप-डोमेन बनाने के तरीके प्रदान करेगा। आपको अधिक विवरण के लिए अपने रजिस्ट्रार से पूछना होगा।

Leave a Comment