Web Hosting Meaning in Hindi Top 5 Web Hosting ki Jankari Hindi me

Web Hosting अगर आप online field में work करना चाहते है। या अपना business online grow करना चाहते है तो आपको दो चीज की आवश्यकता होगी ही होगी पहला होस्टिंग और दूसरा होता है domain name. Online field में आपको Hosting के बारे में detail नॉलेज होना बहुत जरूरी है।

Web Hosting Meaning in hindi

Web Hosting Meaning in Hindi

आसान शब्दों में समझे तो इंटरनेट पर ली गई जगह होस्टिंग कहलाती है। Web hosting एक तरह की दुकान कहलाती है जिसमें हम अपनी दुकान लगाते है।

Offline भाषा में बात करें तो अपना बिजनेस डालने के लिए जो जगह हम खरीदते हैं उसे होस्टिंग कहते हैं। और online भाषा में बात करें तो internet पर हम जो space buy करते है अपनी website या Blogging को होस्ट करने के लिए वो web hosting कहलाता है।

Web Hosting क्या है?

Web hosting एक प्रकार की ऐसी सर्विस है जो कि हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को इंटरनेट पर upload करने की सुविधा देती है। Website या Blog को होस्ट करने के लिए हमें एक powerful server की जरूरत पड़ती है। जो कि हर वक्त internet पर connected रहे और हमारी website 24×7 available रहे और एकदम fast upload हो।

ऑनलाइन बिजनेस में website कि hosting और उसकी लोडिंग time बहुत ज्यादा matter करती है। इसलिए एक अच्छी होस्टिंग का चुनाव करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Web Hosting काम कैसे करता है?

Web Hosting एक ऐसा resource है जोकि किसी भी website के proper functioning के लिए बहुत important role play करता है। Web hosting एक server होता है जो कि हमारा data को securely store कर के रखता है। यह 24×7 actively काम करता है जिसकी मदद से website के data को कभी भी किसी भी समय access किया जा सके।
Read Also – How to Start a Blog in 2021 Full Guide in Hindi 

Web Hosting Meaning in Hindi

हम जब भी किसी वेबसाइट के domain name amazon.com, flipkart.com को google के web browser पर डाल कर search करते हैं तो उस website का data होस्टिंग की help से हमारे सामने display होता है और हम किसी भी वेबसाइट के data को easily consume कर पाते हैं। इसी तरह से वेब Hosting काम करता है।

Web Hosting के features

दोस्तो, अपनी website के लिए होस्टिंग खरीदते वक्त आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है ताकि आगे चलकर आपको किसी प्रकार की हानि ना हो इसके लिए हम नीचे कुछ important टॉपिक mention कर रहे हैं –

Web Hosting Customer Care support

Hosting के इस्तेमाल के दौरान customer care support होना बहुत जरूरी होता है ताकि अगर आगे चलकर हमें web hosting से संबंधित कोई problem आए तो हम उसके customer care support facility का use करके problem को solve कर सके।

Web Hosting E-mail service kya hai?

E-mail कि services आपको hosting के साथ ही मिलती है जिसमें कि आप एक professional new email id generate करे और email service के साथ साथ एक email के लिए panel provide किया जाता है जिसमें कि हम different emails send और receive करते हैं। ये होस्टिंग में एक important features कि तरह work करता है।
Read Also – How to Get Google AdSense Approval in 2021 [ Hindi Full Guide ]

Web Hosting Backup kya hai?

किसी भी चीज की duplicate file उस particular फाइल का backup कहलाता है। हमें अपनी वेबसाइट का बैकअप हमेशा लेते रहना चाहिए यह हमारे लिए बहुत जरूरी है।

मान लीजिए अगर आप की वेबसाइट से कोई भी फाइल या डाटा डिलीट हो जाए तो backup की help से वापस पा सकते है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि आपका hosting provider आपको होस्टिंग में backup लेने की सुविधा जरूर प्रदान करें।
Read Also – Best Hosting Resellerclub Hosting Review In Hindi 2021

Web Hosting Uptime kya hai?

यह सुविधा हर किसी ब्लॉगर या फिर website owner के लिए बहुत ही जरूरी है। इस सर्विस का मतलब यह होता है कि आपका hosting provider आपको 24 hours वेबसाइट की सुरक्षा की gurantee देता है कि आपकी website visitors के लिए 24×7 उपलब्ध रहेगी।

Web Hosting Storage kitna milta hai?

वेबसाइट की files को एक जगह पर रखने के लिए space होस्टिंग प्लान के हिसाब से दिया जाता है। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से ही होस्टिंग खरीदना चाहिए। होस्टिंग के features को बाद में आप अपग्रेड भी कर सकते हैं।

Web Hosting Bandwidth kya hai?

Bandwidth का काम यह होता है कि वो आपकी website कि लोडिंग स्पीड के बारे में बताता है।

web hosting kya hai, Web Hosting Meaning in hindi, Web Hosting Backup kya hai?, Web Hosting Storage kitna milta hai?, Shared Web Hosting kya hai?, Cloud Web Hosting kya hai?, Dedicated Web Hosting kya hai?,

अगर आपकी website में visitors ज्यादा आते हैं और आपको लगता है कि आपकी hosting का loading time slow है या बहुत slow download हो रही है। तो आप अपने होस्टिंग के प्लान को upgrade कर कर के bandwidth को बढ़ा सकते हैं।

Web hosting कितने प्रकार की होती है?

वेबसाइट मुख्य चार प्रकार की होती है:-

1- Shared Web Hosting
2- Dedicated Web Hosting
3- Virtual Private Server Hosting
4- Cloud Web Hosting

Shared Web Hosting kya hai?

Shared Web Hosting जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि वह होस्टिंग जो share कर के use किया जाए। इस होस्टिंग में एक ही server पर कई सारी वेबसाइट host होती है। कई सारी वेबसाइट का डाटा और files एक ही server पर upload रहता है।

जो भी ब्लॉगिंग फील्ड में नया है और चीजों को सीख रहा है तो वह अपना blog या वेबसाइट Shared hosting के साथ शुरू कर सकता है।

Dedicated Web Hosting kya hai?

Dedicated Web Hosting इसमें भी नाम से पता चल रहा है की यह होस्टिंग particular एक person को dedicate कि जाती है। इस होस्टिंग को एक ही person use कर सकता है। इसके server पर एक ही person का right होता है। और वो जैसे चाहे वैसे  customize कर सकता है। क्युकी इस होस्टिंग में बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं। यह होस्टिंग shared hosting से महंगी है।

Virtual Private Server VPS Web Hosting kya hai

इस hosting में प्राइवेट server होता है। जोकि virtual form में होता है। इसमें एक server के कुछ हिस्से कर दिए जाते हैं और उन हिस्सों में अलग अलग वेबसाइट होस्ट हो सकती है। और इन हिस्सों पर केवल एक ही website का हक होता है।

Shared Hosting के मुकाबले यह होस्टिंग बहुत अच्छी है पर Dedicated Hosting से अच्छी नहीं है।

Cloud Web Hosting kya hai?

Cloud Hosting एक बहुत अच्छी होस्टिंग में से एक है। अगर आप की वेबसाइट या ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आप cloud Hosting का उपयोग कर सकते है। Cloud hosting कुछ सालो में काफी ज्यादा popular हुई है।

इस होस्टिंग में केवल एक ही परेशानी है कि आप इसके server में कोई changes नहीं कर सकते है। इसका price और hostings के मुकाबले ज्यादा होता है।

Web Hosting कहां से खरीदें

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत से provider है। जो hosting sell करते हैं। But आपके लिए कौन सी होस्टिंग अच्छी है। ये चुनाव करना आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। और अच्छी होस्टिंग खरीदना इतना आसान भी नहीं है क्युकी लोग cheap में hosting लेने की सोचते है फिर बाद में पछताते है।

जो वेब होस्टिंग sell करते हैं उनके नाम हम नीचे दे रहे हैं आप अच्छी से अच्छी होस्टिंग ले सकते है।

* Get A2 Hosting Discount
* Get Hostinger Hosting Discount
* Get BlueHost Hosting Discount
* Get NameCheap Hosting Discount
* Get HostGator Hosting Discount
*Get Resellerclub Hosting Discount

उन्हें शुरू से ही कुछ investment कर के एक अच्छी होस्टिंग ले लेनी चाहिए। जिसमें उनके business पर कोई ग़लत प्रभाव ना पड़े।

https://www.youtube.com/watch?v=A_BKChujwTc&ab_channel=TechnicalRipoN
web Hosting kya hai

FAQ

Q1- हमें अपनी वेबसाइट के लिए किस प्रकार की होस्टिंग लेनी चाहिए?

Ans1- यह हम पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार की होस्टिंग लेनी है। अगर हमारी वेबसाइट में ट्रैफिक ज्यादा है तो हमें dedicated server ले लेना चाहिए अगर वेबसाइट अभी अभी शुरू की है तो उसमे आप Shared Hosting ले लीजिए।

Q2- क्या हमे go daddy से होस्टिंग लेनी चाहिए?

Ans2- आप Go daddy से domain ले लीजिए वो ज्यादा better है परन्तु होस्टिंग के लिए आप hostinger, या फिर hostgator try कर सकते हैं।

Q3- एक beginner के लिए सबसे अच्छी होस्टिंग बताइए?

Ans:-Hostinger,Namecheap की होस्टिंग एक beginner के लिए सबसे अच्छी है।

Q4- Web Hosting कितने प्रकार की होती है?

Ans:- Web Hosting 5 प्रकार की होती है।
•Wordpress hosting
•Dedicated server hosting
•Cloud hosting
•Virtual private server hosting
•Shared Hosting

Q5- क्या बिना Hosting खरीदे ब्लॉग बनाया जा सकता है?

Ans:- जी हां आप google के फ्री platform blogger.com पर फ्री में अपनी वेबसाइट host कर सकते हैं।

 

Leave a Comment