Technical SEO से अपनी Website को कैसे Boost करे 2021

SEO का एक हिस्सा एक Technical SEO है जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को बूट करने में मदद करता है। जब खोज इंजन अनुकूलन की बात आती है, तो तकनीकी एसईओ के लिए अनुकूलन करना महत्वपूर्ण है, जो इस लेख में विस्तार से कवर किया गया है। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि Technical SEO क्या है और इसे कैसे करना है, तो आप सर्वोत्तम तरीके से यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह आपकी बड़ी एसईओ जरूरतों को पूरा कर सके।

यदि यह आपकी एसईओ रणनीति का अनुपलब्ध टुकड़ा है, तो इसे अपनी वेबसाइट के बारे में सही प्रश्न पूछकर और उन प्रश्नों का सही टूल से उत्तर दें।

SEO Techniques (Technical SEO) वह सब कुछ हैं जो किसी साइट की रैंकिंग सिग्नल को बेहतर बनाने के लिए आपकी वेबसाइट पर उपयोग किया जाता है, जैसे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तकनीक (एसईओ)। पृष्ठ का विश्लेषण करके और खोज परिणामों से निम्नानुसार SEO Technique.

Table of Contents

Technical SEO क्या है

Technical SEO अनुकूलन तकनीकों को संदर्भित करता है जो आपकी वेबसाइट के Technical भाग से संबंधित हैं, जैसे कि वेबसाइट बनाने के लिए आप जिस तकनीक का उपयोग करते हैं। Technical SEO एक वेबसाइट की सामग्री का अनुकूलन करने के लिए संदर्भित करता है; इस मामले में, तकनीकी एसईओ केवल उन सभी एसईओ कार्यों को संदर्भित करता है जो आप सामग्री के साथ करते हैं।

एसईओ के प्रकार ( खोज इंजन अनुकूलन ) तकनीक Type Of SEO (Search Engine Optimization) Techniques

  1. सफेद टोपी एसईओ
  2. ब्लैक हैट एसईओ
  3. ग्रे हैट एसईओ
  4. तकनीकी एसईओ

तकनीकी एसईओ तकनीकों के सबसे महत्वपूर्ण बिंदु (Most Important Points Of Technical SEO Techniques)

  • एक्सएमएल साइटमैप
  • क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग
  • साइट की गति
  • मोबाइल अनुकूलन
  • साइट संरचना
  • आंतरिक और बाहरी लिंक
  • छवि एसईओ
  • विहित यूआरएल
  • एसएसएल प्रमाणपत्र

अब आप अपनी साइट के Technical SEO को बेहतर बनाने और अपनी खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

तकनीकी एसईओ युक्तियाँ आपके आवागमन को बढ़ावा देने के लिए (Technical SEO Tips To Boost Your Traffic)

  1. अपनी वेबसाइट की गति की जाँच करें।
  2. मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट बनाएं।
  3. XML साइटमैप – बनाएँ और ऑप्टिमाइज़ करें।
  4. अपनी वेबसाइट पर आंतरिक लिंक का अनुकूलन करें।
  5. SSL प्रमाणपत्र स्थापित करें।
  6. डुप्लिकेट सामग्री से बचने के लिए Canonical URL का उपयोग करें।
  7. Image Alt Text में अपने मुख्य कीवर्ड शामिल करें।
  8. आपकी साइट पर टूटे हुए लिंक।
  9. Google खोज कंसोल में त्रुटियों की जाँच करें।
  10. Google AMP का उपयोग करें

अपनी वेबसाइट की गति की जाँच करें (Check Your Website Speed)

साइट स्पीड तकनीकी एसईओ का एक हिस्सा है क्योंकि हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते। यदि साइट का लोडिंग समय अधिक है और इसे प्रदर्शित करने में अधिक समय लग रहा है।

तकनीकी एसईओ की दृष्टि में, इस तरह का सुधार बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा आपकी वेबसाइट को रैंक नहीं किया जाएगा और आप ट्रैफ़िक खो सकते हैं।

यदि आप अपनी वेबसाइट की गति का परीक्षण करना चाहते हैं।

यदि आपकी साइट पर लोडिंग समय अधिक है तो आप उनका अनुसरण कर सकते हैं।

अपनी साइट की छवियों का अनुकूलन करें –

छवि फ़ाइलों को और संपीड़ित करने के लिए टाइनीपीएनजी जैसे उपकरण का उपयोग करें ।

ब्राउज़र कैशिंग सक्षम करें –

इससे आप किसी आगंतुक के कंप्यूटर पर कुछ डेटा अस्थायी रूप से संग्रहीत कर सकते हैं, इसलिए उन्हें हर बार आपकी साइट पर आने के लिए इसे लोड करने की प्रतीक्षा नहीं करनी होगी।

कंप्रेशन को सक्षम करें – 

 याहू के अनुसार , आपकी वेबसाइट पर कम्प्रेशन को सक्षम करने से HTML और CSS फाइलों को 50-70% तक कम किया जा सकता है और साइट की गति में काफी वृद्धि हो सकती है।

सर्वर रिस्पांस टाइम कम करें – 

200ms के तहत अपने सर्वर रिस्पांस टाइम की  जांच करें

सामग्री वितरण प्रणाली (CDN) –

अपनी साइट की गति बढ़ाने के लिए Cloudflare जैसे CDN का उपयोग करें ।

मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट

यह तकनीकी एसईओ के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझाव है।

2015 में, Google ने अपना एल्गोरिथ्म अपडेट किया, जिसमें वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल होना आवश्यक था। अपने एल्गोरिथ्म को बदलकर, Google ने मोबाइल के अनुकूल और उत्तरदायी वेबसाइट को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया।

वर्तमान में, मोबाइल के बढ़ते समुदाय की वेबसाइट को बदलना भी महत्वपूर्ण है। आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं।

मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट को चेक करने के लिए हम फ्री टूल्स का इस्तेमाल करते हैं।

XML साइटमैप कैसे बनाएं

साइटमैप हर वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण कारक है।

Google आपकी वेबसाइट को साइटमैप की सहायता से अनुक्रमित करता है। अगर आप वेबसाइट बनाने में वर्डप्रेस की मदद लेते हैं, तो आपको Yoast Plugin इंस्टॉल करना होगा । इस प्लगइन से आप साइटमैप को आसान बना सकते हैं।

प्लगइन स्थापित करने पर, एक साइटमैप स्वचालित रूप से बनाया जाता है।

आपका साइटमैप URL: http / www.yoursitename.com / sitemap_index.xml

अब अपनी google search Console और goto Sitemaps लॉगिन करें -> एक नया साइटमैप जोड़ें और फिर “सबमिट करें” दबाएं।

अपनी वेबसाइट पर आंतरिक लिंक का अनुकूलन करें

चाहे वह इंटरनल लिंक हो या आउटबाउंड लिंक, दोनों को हाइपरलिंक की मदद से जोड़ा जाता है। यदि आप एक लेख के बारे में बता रहे हैं, तो यदि आप किसी अन्य लेख की जानकारी का वर्णन करते हैं, तो आप उस पर आंतरिक लिंक डाल सकते हैं।

आंतरिक लिंक की सहायता से, उपयोगकर्ता को आपकी वेबसाइट से बाहर जाने की अनुमति नहीं है। और उपयोगकर्ता अनुभव भी अच्छा है।

यह आपकी साइट के आंतरिक लिंक को अनुकूलित करने का सबसे आसान तरीका है। यदि एंकर टेक्स्ट में कीवर्ड, जो स्रोत पृष्ठ पर कीवर्ड की भावना देते हैं, तो लक्ष्य करने की कोशिश कर रहा है।

SSL प्रमाणपत्र स्थापित करें

एसएसएल ( सिक्योर सॉकेट्स लेयर ) सर्टिफिकेट।

Ssl प्रमाणपत्र आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में सहायक है। यह मानक सुरक्षा तकनीक है जो सर्वर पर एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में आपकी जानकारी रखती है।

कई होस्टिंग वेबसाइट हैं जो Ssl प्रमाणपत्र प्रदान करती हैं। इसे लगाने के बाद आपकी वेबसाइट का URL http // से https // में बदल जाता है ।

हम कुछ वेबसाइट बता रहे हैं जो आपको ssl खरीदने में मदद कर सकती हैं।

डुप्लिकेट सामग्री से बचने के लिए Canonical URL का उपयोग करें

जब आप एक लेख या उत्पाद पोस्ट करते हैं, तो आपको डुप्लिकेट सामग्री के बारे में समझना चाहिए। आप डुप्लिकेट सामग्री से बच नहीं सकते। आपकी सामग्री कभी-कभी आपकी वेबसाइट पर दोहराई जाती है।

इससे बचने के लिए, आप डुप्लिकेट सामग्री को सेमरश टूल से ढूंढ सकते हैं । डुप्लिकेट सामग्री से बचने के लिए विहित(canonical) URL का उपयोग करें ।

Image Alt Text में मुख्य कीवर्ड

जब आप किसी पोस्ट के लिए चित्र बनाते हैं, तो Google को यह नहीं पता होता है कि चित्र किस बारे में बता रहे हैं। और Google समझ नहीं पाता है कि छवि किस बारे में बता रही है और उस छवि को रैंक नहीं किया गया है और आपका ट्रैफ़िक खो गया है।

यदि आपने एक कीवर्ड पर एक लेख पोस्ट किया है और लेख की छवियां कीवर्ड की ओर इशारा कर रही हैं, तो आपको इसे इमेज करने के लिए “एएलटी टैग” का उपयोग करना चाहिए।

छवियों का ALT टैग कीवर्ड को प्रतिबिंबित कर सकता है, ऐसा करने से यह Google पर कीवर्ड पर आपकी छवियों को अनुक्रमित करेगा।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप निचे दी गयी पोस्ट को जरुर पढ़े और अपना ज्ञान बढाए |

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