SEO Full Guide in Hindi Learn SEO in 5 Minute SEO Kya Hai | SEO kaise Kare? Website ko Search Engine me Index kaise Kare

SEO Kya Hai और यह काम कैसे करता है ? What is SEO and how it works?और अपनी वेबसाइट को Search Engine में कैसे रैंक करायें? अगर आप ब्लॉगर हैं और अपने Website बना रखी है तो ये सवाल आपके मन में जरूर आता होगा। तो चलिए जानते हैं फुल डिटेल से।

वैसे तो दुनिया में बहुत सारे Serch Engine मौजूद है जैसे कि Yahoo and Bing और Google हैं जिनमे से Google दुनिया का सबसे Papular Search Engine माना जाता है है इसलिए ज्यादा तर Website पे अच्छा खासा Traffic इसी Search Engine से आता है।
Read Also – How to Start a Blog in 2021 Full Guide in Hindi Start Blogging and Get AdSense Approval

आपके जैसे हजारो लोगो ने वेबसाइट बनाइ होगी और उन्होंने भी मेहनत की होगी जिससे उनकी वेबसाइट पे Traffic आये, जिससे Competition बढ़ जाता है इसलिए सवाल यह उठता है कि वेबसाइट पे Traffic लाकर अच्छा पैसा कमाने के लिए किया क्या जाये।

तो हम आपको बता दें इसका जबाब है Serch Engine, लेकिन बहुत लोगो को पता होगा और बहुतो को पता नहीं होगा इसलिए पहले आपको Serch Engine के बारे में बताते हैं उसके बाद हम आपसे Traffic लाने के तरीको के बारे में बात करेंगे जिससे आपको आसानी से समझ आ सके उसके बाद हम आपको SEO के बारे में बताएंगे, तो Post पूरा पढ़ें जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जाये।

Search Engine क्या होता है?

Search Engine एक ऐसी Machine होती है जिसके अंदर बहुत से Cammand Feed रहते हैं जिससे जब कोई भी व्यक्ति कुछ भी Search करता है तो वह Machine दुनिया भर की Website को खंगालेगी और जिस Website में आपकी Serch की हुई जानकारी उपलब्ध होगी उस Website को आपके सामने रख देगी और बहुत से Option भी देगी अगर आप इस जानकारी से संतुस्ट नहीं हैं तो निचे वाला जवाब देख सकते हैं।
Read Also – How to Get Google AdSense Approval in 2021 [ Hindi Full Guide ] To Get Approval for New Website

Serch Engine के इस फीचर को हम Algoritham भी कहते हैं। और जो सर्च करने से जो Result आता  उसको हम SERP ( Search Engine Result Page ) भी कहते हैं। और आजकल ज्यादातर कोई भी जानकारी पाने या Search करने के लिए Serch Engine का ही उपयोग करते हैं जिनमें से सबसे Papular Search Engine Google माना जाता हैं।

Search Engine क्या होता है. seo kya hai, seo kaise kare, seo guide, best tips for seo, how seo works, how to get traffic, seo kaise sikhe, on page seo kya hota hai, off page seo kaya hota hai, seo kya hota hai,

Search Engine Kaise Kaam Karta Hai?

1. Crawling
2. Indexing
3. Ranking

वैसे तो ये तीन Fector होते हैं Serch Engine के काम करने का लेकिन ये आपको समझ में नहीं आएगा इसलिए हम आपको आसान भाषा में समझायेंगे तो पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

दोस्तों Serch Engine कोई भी हो जिसके समय समय पर नए Algoritham अपडेट आते रहते हैं जिससे Users को और बेहतरीन सुबिधा मिल सके। इसलिए हर Search Engine का Algoritham हमारे समाज व सोसइटी के हिसाब से काम करता हैं।

example के लिए :- एक दो साल के बच्चे और एक बड़े बुजुर्ग से एक ही सवाल अगर पूछें तो ज्यादा सही और सटीक जवाब बुजुर्ग ही दे पायेगा क्युकि वह बच्चे से ज्यादा समझदार होगा।

इसलिए जब भी कोई व्यक्ति अपनी Website पे कोई Article Publish करता है तो Google या other Serch Engine के Bot उसकी Website पे जा कर उस Article को Crawl करके Google में Index कर देते हैं जिससे Algoritham  हिसाब  Website  में article सही से लिखा होगा तो Rank होना शुरू हो जायेगा।

Search Engine me Index Kaise Kare

अगर अपने अपनी Website पे Publish किये गए Post को अच्छे से Optemize किया है तो आसानी से Index हो जायेगा। Search Engine में  Article को कैसे Index करवाते हैं यह जानने के लिए हमारा यह article अवश्य पढ़ें :-
Top 16 Tips To Post Indexed Quickly Step by Step in 2021

अब बात कर लेते हैं ट्रैफिक कि :

Website पे ट्रैफिक लाने के तीन तरीके हैं जो निचे दिए गए हैं :-

1 . SEM – इसका Full Form Search Engine Marketing होता है इसकी मदत से आप अपनी वेबसाइट पे Paid Pramosion करवा के Traffic ला सकते हैं क्युकि जब भी कोई User कुछ भी Search करता है तो सबसे पहले Advertiesment बाले को TOp पे दिखाया जाता है फिर चाहे वह पोस्ट कैसा भी लिखा हो।

2 . SEO या Search Engine Optemization – इस प्रक्रिया में आपको बहुत ध्यान से आर्टिकल लिखना होता है ये समझ लीजिये कि सबसे पहले Objerb and React बाली POlicy अपनाना पड़ता है और फिर बाद में Proper तरीके से Seo करना होता जिससे कि आपकी Website पे Free में Unlimited Traffic आ सके।

SEO और SEM में क्या अंतर है?

SEO traffic लाने का Free तरीका होता है वही SEM Website पे Traffic लाने का Paid तरीका होता हैं।

दोस्तों ऊपर की जानकारी अच्छे से अपने पढ़ लिया है तो चलिए अब बात कर लेते हैं SEO के बारे में Full जानकारी हिंदी में :-

SEO क्या है और SEO कैसे करें ? | What is SEO? How SEO Works

SEO  एक ऐसी Technique है जिसके माध्यम से जब हम कोई article अपनी Website  पे Publish करते हैं, उस Article को Search Engine के हिसाब से Optemize करना या Serch Engine के हिसाब उस Article को बनाना ही SEO कहलाता है, जिसकी बजह से User की Website पे Traffic आता है।

SEO का फुल फॉर्म क्या है? | SEO Full Form

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization होता है।

SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है? Why SEO is Important

SEO या Search Engine Optimization आपकी Website के लिए इसलिए जरुरी होता हैं क्युकि इसकी बजह से आपकी Website की Search Engine की नजर में एक अलग Authority बनती है या ये कह लें कि आपकी website की image Search Engine की नजर में अच्छी बन जाती है जिससे आपकी Website Rank करने लगती है जिसकी  आपकी Website में Unlimited Traffic आता है और अच्छी खासी Earning होती है।

Types of SEO in Hindi (SEO के प्रकार )

वैसे तो SEO के दो प्रकार होते हैं (ON PAGE SEO और OFF PAGE SEO ) लेकिन अब Copetitor को ध्यान में रखते हुए Local SEO भी करना आवश्यक हो गया है साथ ही साथ Objerb And React को भी हमने SEO में ही जोड़ा है वैसे तो SEO के 200+ Factors होते हैं जिनको समझना बहुत मुश्किल है इसलिए हम कुछ के बारे में ही बात करेंगे आजके इस विषय में।

1. On-Page SEO

2. Off-Page SEO

3. Local SEO

4. Objerb and React

On-Page SEO क्या है ?

अपनी Website को Search Engine के से Optemize करना ही On-Page SEO कहलाता है जिसमें bahut से Structure और Fectors हो सकते हैं जिनको Optemize करना bahut ही आवश्यक होता है।

On-Page SEO के हिसाब से अपने Website के theme और Content और भी बाकी चीजों को सही से Optemize करना आदि। निचे कुछ Structure दिए गए हैं जिनके हिसाब से Website को Optimize करना ही On-Page SEO कहलाता है।

on-page SEO के कुछ Important Structure 

  1. Website Design:- Website का Design On-Page SEO में बहुत ही मायने रखता है इसलिए Website का Theme या Template सही से बनाना चाहिए जिससे देखने में अच्छी लगनी चाहिए क्युकि बहुत से लोग Website का Look भी देखते हैं।
  2. Website Navigation:- आपकी Website का Navigation एकदम अच्छा होना चाहिए जिससे लोगो को पता चल सके की आपकी Website में कौनसा article कहा पर स्थित है जिससे User को Explore करने में आसानी हो और वह आपकी Website पे ज्यादा टाइम तक रुके।
  3. Website Speed:- On-Page SEO में Website की speed बहुत मायने रखती है अगर आपकी वेबसाइट की Speed अच्छी नहीं है तो आपकी Website Search Engine में Rank हो ही नहीं पायेगी और मान लीजिये अगर रैंक हो भी गयी तो जो भी User आएगा तुरंत ही भाग जायेगा जिससे बाउंस रेट बढ़ेगा और आपकी website की रैंक फिरसे गिर जाएगी इसलिए Website की Speed अच्छी रखें।Website की जो Normal Speed होती है vo 3 Second की होनी चाहिए।
  4. Website Structure:- आपकी Website का Structure एक दम बेहतरीन हो जिससे User को Explore करने में कोई परेशानी ना आ पाए जिससे आपकी वेबसाइट पे वो ज्यादा टाइम तक रुक पाए।
  5. Website Favicon:- Website के ON Page का ये भी एक बेहतरीन हिस्सा है इसलिए Fevicon का इस्तेमाल जरूर करे क्युकि इससे आपकी Website का अलग ही लुक आता है।
  6. Mobile Freindly:- जिस तरह आपकी Website Computer में अच्छे Open होती है उसी तरह Mobile में भी ओपन होनी चाहिए जिससे यूजर को किसी तरह की समस्या न हो।
  7. Title Tag:- Website की रैंकिंग में इसका खास योगदान रहता हैं इसलिए TItle Tag का इस्तेमाल जरूर करें।
  8. Meta Description:- Website और Post दोनों का Description अच्छा और atractive लिखें जिससे user देखते ही Click कर दे।
  9. Keyword Density:- Google के new Algoritham के हिसाब से Keyword Stuffing ना करें जहा जरूरत हो वही डालें नहीं तो आपकी साइट पे गलत Impact पड़ेगा और आपकी साइट Dirank हो जाएगी।
  10. Image ALT TAG:- SEO के हिसाब से जब भी आप कोई भी Content के बीच में image का उपयोग करते हैं तो ALT tag देना बहुत जरुरी होता है। क्युकि image भी रैंक होती है उससे भी अच्छा खासा ट्रैफिक आपको मिल सकता है।
  11. URL Structure:- Url Structure हमेशा Post Name पे ही रखें क्युकि SEO के हिसाब से यह बेस्ट माना जाता है।
  12. Internal Link:- Internal Link Apke Content के बाकि Post को रैंक होने में मदत करती है इसलिए Internal Linking भी बहुत आवश्यक होती है।
  13. Highlight Important Keyword:- जो भी Keywords Apke article के लिए Best हैं उनको Highlight जरूर कर दें।
  14. Use Heading Tag:- इस टैग का इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक होता है।
  15. Post-Lenth:- ध्यान रहे Post  की लेंथ जितनी ज्यादा होगी आपको उतना फायदा होगा लेकिन फायदे के चक्कर में फालतू की बातें न लिखें।
  16. Sitemap:- Sitemap किसी भी Website की रिड की हड्डी होती है इसके बिना आपकी website में न तो traffic आएगा और न ही रैंक होगी।
  17. Broken Link:-Broken link का ध्यान रखें और समय समय पर सही करते रहे।
  18.  SEO Friendly Url:- Post का URL हमेसा SEO Freindly होना चाहिए मेरा कहने  75 word से ज्यादा न हो वो भी इंग्लिश में।
  19.  Google Analytics:- Website की Ranking और Growth देखने के लिए इसका इस्तेमाल हमेशा करना चाहिए।
  20. Social Media Button:- Social Media का BUtton लगाना बहुत जरुरी होता है जरूरत पड़ने पे Social media से भी traffic लाया  सकता है।
  21. HTML Page Size:- HTML page की size हमेशा छोटी ही रखें इससे Website Fast Loading लेगी।
  22. Page Cache:- Website और Page Cache हमेशा क्लियर रखिये जिससे होगा ये की जब भी new Post Publish होगा तो User को Open करने में dikkt नहीं होगी।
  23. SSL Certificate:- अगर आप चाहते हो की आपकी Audiance आपके ऊपर Trust करे तो SSL Certificate का इस्तेमाल अवश्य करें।

Off-page SEO क्या होता है ?

Off Page Seo में आपकी Website के अंदर कोई काम नहीं रह जाता है बल्कि Off पेज SEO के लिए आपको अपनी Website को खुदसे प्रमोट करना होता है जैसे आप किसी भी keyword को Google में Search करते हैं उसके बाद जो रिजल्ट आता है उसको Open करके पढ़ते हैं उसके बाद आप COmment Section में Coment भी करते हैं जिसमें आपकी Website का Link डालने का भी Option रहता है।

तो अगर आप वहाँ पर Link डालते हो तो उससे आपकी Site को एक Backlink मिल जायेगा जिससे google को यह एक Signal मिल जायेगा, इसी तरह आप बहुत सी Site पे आप जब Backlinks बनाते हो तो Google को एक तरह का Signal जाता है जिससे Google Search Engine आपकी Website को रैंक करना चालू कर देता है आसान भाषा में कहें तो अपनी Website को Pramot करके Google Search Engine को जो Signal मिलता है उसको हम Off Page SEO कहते हैं।

अब वो Signal कही से भी mil सकता है chahe Social Media Platform हो या Geust Post करके आप अपनी site की Link उस site में छोड़ दें। तो आशा करता हूँ समझ में आ गया होगा, निचे हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने Website के लिए Signal Generate कर सकते हैं  अलग अलग तरीको से, पूरा Structure दिया गया है।

Off-page SEO Structure

निचे कुछ Detail दी गयी है जहां से आप अपनी Website को Pramot कर सकते हैं और Backlinks भी बना सकते हैं जिनको ये नहीं पता  Backlinks क्या होती हैं और कैसे बनाते हैं उनके लिए एक sipret Article बहुत जल्दी आने वाला है Detail में।

1. Social Networking Site:-

जब भी आप कोई article लिखते हैं तो Search Engine में Index करवाना बहुत जरूर है इसलिए Social Media Site पे शेयर जरूर करें क्युकि SEO का सबसे important Part होता है जिसको हम Social Signal भी कहते हैं। निचे कुछ Site के नाम हैं जहाँ से आप Social Signal प्राप्त कर सकते हैं।

  • Facebook
  • Facebook page
  • Facebook group
  • Twitter
  • Koo
  • Others

2. Social Bookmarking Site:-

Bookmarking Site से backlinks बनाना आपकी site के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है क्युकि यहाँ से आपको बहुत ही Powerfull Backlink मिलता है, निचे कुछ Bookmarking Site के name दिए गए हैं।

3. Guest Posting:- 

Guest Posting Website पे Traffic लाने का सबसे आसान तरीका है इसके माध्यम से किसी भी High Traffic Website में Guest Post करके Backlink ले सकते हैं ऐसे में आपकी Website पे बहुत ही High Quality का Traffic आएगा और आपको बेनिफिट भी बहुत होगा। क्युकि आपको एक high Quality Dofollow Backlink मिलेगा।

4. Forum Posting:- 

किसी भी समस्या का समाधान के लिए बड़ी बड़ी Company Online Forum Website बनती हैं जहाँ पर दुनिया भर के Experts अपने Openion और लोगो के द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब देते हैं इसलिए Forum Website में Traffic बहुत ज्यादा होता है इसलिए अगर आपको backlink मिल जाये तो मज़ा ही आ जायेगा। वहाँ से आपको unlimited traffic मिलेगा ही साथ ही साथ एक Powerfull Backlink मिलेगी।

5. Blog Commenting:-

जब भी कोई ब्लॉग आप पढ़ते हैं तो वहाँ पे Coment का Option जरूर होता है वहाँ पर आप अपनी Website का नाम छोड़ दीजिये जहा से आपको एक Backlinks मिलेगा लेकिन ज्यादातर Case में Nofollow Backlink ही मिलता है Coment से lekin वो भी काम का होता है। बहुत से Coments में Dofollow Backlink भी मिल जाती है।

6. Blog Directory Submission:-

अगर आप Blogging करते हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि इंडिया के बाहर के Traffic लाने के लिए अपनी Website में SEO के साथ ही साथ अपनी Website को Other Cuntry पर भी Rank कराना जरूरी होता है जिससे बाहर का भी Traffic आ सके, इसलिए अपनी Website का Directory Submission जरूर करें इससे होगा यह कि आपकी Website Other Cuntry का भी Traffic आने लगेगा जिससे आपकी इनकम बढ़ जाएगी।

7. Search Engine Submission:-

Internet की दुनिया में बहुत मजबूत पकड़ है जिसमें आपको बहुत से ऐसे Search Engine भी मिल जायेंगे जो sirf किसी एक ही COuntry में प्रसिद्ध है इसलिए आपको वहाँ Traffic लेने के लिए आपको उस Search Engine में अपनी Website को Submit करना होगा, इसी प्रकार बहुत जगह से Traffic लाने के लिए आपको हर जगह के Search Engine में आपको अपनी वेबसाइट का Submission करना होगा।

8. Classifieds Submission Site:-

कुछ ऐसी भी Website होती हैं जहा आपको आपके Site के हिसाब से Traffic मिलता है जैसा आपकी Website में Traffic होता है इसलिए वहाँ भी Website को जरूर Submit करें।

9. Video Sharing site:-

Video Sharing Website जैसे Youtube और भी इसीतरह बहुत सी Site हैं वहाँ पर भी आपको बहुत Traffic मिलेगा इसलिए वहाँ पर जरूर Submit करें।

10. Photo Sharing site:-

Photo या Image की Website पे बहुत ज्यादा Traffic होता है इसलिए वहाँ पर Site को Submit करना बहुत जरुरी होता है।

11. Question and Answering Site:-

ऐसी Website में बहुत से लोग अपना सवाल पूछते हैं और अगर उन सवालो का जवाब दे दे और लास्ट में अपनी Website का Link जरूर छोड़ दें जिससे जवाब पढ़ने बाले को आपका जवाब पसंद आता है तो वह आपकी Website जरूर Visit करेगा जिसकी मदत से आपको लाखो का Traffic मिलना सुरु हो जायेगा।

Off-page SEO क्यों किया जाता है ?

दोस्तों Website का Off Page SEO करना इसलिए जरुरी होता है क्युकि जब हम अपनी Website पर कोई Article publish करते हैं तो उसको Search Engine में index कराने या Google को ये बताने के लिए की हमने एक Quality Content लिखा है इसको रैंक करो बताने के लिए एक Signal Generate करना पड़ता है Signal generate करने के लिए आपको उस लिखे हुए article दूसरी site पर Link करना होता है, इसलिए हमे Website का Off page SEO करना bahut ही जरुरी होता है।

Type of Seo Techniques

Website का SEO करना आसान काम नहीं इसलिए बहुत से लोग गलत तरीके से SEO करके Traffic लाते हैं और bahut से लोग ईमानदारी से Traffic लाते हैं इसलिए हम बात खाएंगे कि वो दो कौनसी Technique हैं जिनको लोग upyog करके लाखो का Traffic लेके आते हैं।

1 .White hat SEO

2 .Black hat SEO

White Hat SEO क्या है ?

White Hat SEO में जब हम अपनी Website में Proper तरीके से काम करते है और Geniue तरीके से Backlink बनांते हैं साथ ही साथ QUality Content लिखते हैं जिसको हम White Hat SEO भी कहते हैं। Indian Blogger ज्यादातर इसी technique का इस्तेमाल करते हैं। निचे हम आपको WHite hat SEO के कुछ Step लिखने जा रहा जो आपकी Wbsite में होना चाहिए।

  • Fichar Snipit का उपयोग जरूर करें।
  • Q & A का इस्तेमाल करें क्युकि new Algoritham में इसका बहुत महत्वा है, Search Engine अब कोई एक pairagraf Rank कर देता है।
  • Quality Content
  • Website Speed
  • Website और आपके article का Navigation अच्छा होना चाहिए साथ ही साथ आसान भी होना चाहिए।
  • Title और Meta Discription सही से लिखें।
  • Keyword सही से दें।
  • Keywords की Stuffing तो बिलकुल भी ना करें।
  • Link Bulding सही तरीके से करें और Quality Backlinks ही बनाएं।
  • Image कही से Copy ना करें।
  • Content में गलत जानकारी ना दें।
  • Tags का उपयोग करें।

Black Hat SEO क्या है ?

जब किसी भी Website को Rank और उसमें Traffic लाने के लिए Search Engine की Policy को Follow नहीं किया जाता है और SEO गलत तरीके से किया जाता है तो हम उसको Black Hat SEO कहते है। Black Hat SEO बाली Website की Life ज्यादा दिन तक नहीं होती क्युकि Search Engine उसको bahut ही गंदे तरीके से ब्लॉक मरता है पता चलने के बाद इसलिए इसका उपयोग न करे नहीं तो ज्यादा दिन तक कमा नहीं पाओगे।

SEO से जुड़े प्रश्र ( FAQ और People also ask )

Q .ओर्गेनिक ट्रैफिक क्या है? What is Organic Traffic in Hindi?

A . Organic Traffic वो Traffic होता है जब कोई भी व्यक्ति Search ENgine में कोई भी keyword search करता है तब Result में आपकी Website आये और वह बंदा click करके आपकी Website में Article पढ़ने आये, उसे हम Organic Traffic कहते हैं।

Q .Website को Crawl करते समय गूगल कितने Factors की जाँच करता है?

A . Website को Crawl करते समय Google 200+ Factors की जाँच करता है।

Q .क्या SEO करने के लिए Coding का जानना आवश्यक है?

A .नहीं SEO करने के लिए Coding जानना आवश्यक नहीं है लेकिन अगर आपको knowlage है तो बहुत अच्छी बात है।

Q .SEO Friendly Website का मतलब क्या होता है?

A .SEO Friendly Website का मतलब होता है की आपकी वेबसाइट देखने में Atractive लगनी चाहिए Computer और Mobile में अच्छे से खुले और आपकी Website का Enterface or Navigation बेहतरीन होना चाहिए जिससे users को समस्या ना हो।

Q . What is SEO in marketing?

A .एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है।” यह गैर-भुगतान (जिसे “ऑर्गेनिक” के रूप में भी जाना जाता है) खोज इंजन परिणामों के माध्यम से, वेबसाइट ट्रैफ़िक की गुणवत्ता और मात्रा दोनों को बढ़ाने की प्रथा है।

Q .Do SEO by yourself?

A . जी हाँ।

Final Word

तो दोस्तों उम्मीद है की मै आपको अच्छे तरीके से समझा पाया हूँ, दोस्तों Article पसंद आया हो तो COmnet जरूर करियेगा साथ ही साथ अगर आपको किसी तरह की कोई समस्या आती है तो हमसे डायरेक्ट Coment में या Contact Us में जा कर पूछ सकते हैं क्युकि मैं सभी सवालो का जवाब देता रहता हूँ वो भी बहुत जल्दी।

तो दोस्तों मिलते हैं अगले Article में।