New 10 LinkedIn Marketing Tips To Get Engagements 2021 in Hindi

LinkedIn Marketing Tips

LinkedIn Marketing Tips  https://www.linkedin.com/ हमेशा एक बिजनेस से बिजनेस (बी 2 बी) मार्केट प्लेस के लिए एक महान सोशल मीडिया चैनल रहा है और इस प्लेटफॉर्म के साथ, आपको LinkedIn Marketing Tips में से कुछ को समझने की जरूरत है जो आपको अपने दर्शकों को बढ़ाने में मदद करेंगे।

LinkedIn Marketing Tips पर व्यक्तिगत ब्रांडों के निर्माण से लेकर अपने आप को अपने आला के भीतर एक प्रभावशाली विचार नेता के रूप में स्थापित करने के लिए, लिंक्डइन शुरू करने के लिए एक बेहतरीन मंच है।

अगर आप लगातार इस पर काम करते रहेंगे तो ये उपकरण और टिप्स आपको निश्चित रूप से परिणाम देंगे।

तो इस पोस्ट में इसके साथ मदद करने के लिए हम लिंक्डइन मार्केटिंग टिप्स के माध्यम से 2021 में अधिक से अधिक व्यस्तता प्राप्त करेंगे, जिसमें आपको पोस्ट करते समय कितना पोस्ट करना चाहिए, क्या पोस्ट करना चाहिए।

LinkedIn Marketing Tips के कूल 10 टिप्स में से कुछ की खोज

  1. नियमित रूप से पोस्ट सामग्री लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।
  2. वीडियो और दृश्य सामग्री साझा करना।
  3. सिर्फ अपनी सामग्री साझा न करें।
  4. बहुत सारे स्वचालन का उपयोग करने से बचें।
  5. बिक्री मत करो।
  6. प्रत्यक्ष जाना।
  7. प्रभाव और कर्मचारियों को टैग करना।
  8. लिंक्डइन विशिष्ट सामग्री बनाएँ।
  9. विश्लेषण के आधार पर अपनी सामग्री का अनुकूलन करें।
  10. लिंक्डइन मार्केटिंग में हैशटैग की टिप्स ।

इन चरणों का पालन करना शुरू करें और 2021 में अपनी लिंक्डइन उपस्थिति का निर्माण और उपयोग करते समय आप अच्छी तरह से होंगे।

1) पोस्ट सामग्री नियमित रूप से लेकिन बहुत ज्यादा नहीं

वैसे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निरंतरता बनाए रखना आवश्यक है और लिंक्डइन के साथ भी सही है लेकिन बहुत अधिक पोस्ट करने से आपकी सगाई की दर को चोट पहुंच सकती है।

हां यह सही है कि लिंक्डइन पर बहुत अधिक पोस्ट करने से पोस्ट पर आपकी व्यस्तता कम हो सकती है।

शोध के अनुसार यदि आप एक महीने में 50 से अधिक बार पोस्ट करते हैं तो आप औसतन लगभग 26 व्यस्तताओं को देखेंगे जबकि दूसरी तरफ जब आप महीने में लगभग 30-50 बार पोस्ट करते हैं तो आपको 56 या अधिक की सगाई दिखाई देगी।

और अगर आप एक महीने में 30 से कम पोस्ट करते हैं तो आपको औसतन इससे भी अधिक व्यस्तताएँ मिलेंगी।

इसके आधार पर मैं आपको सप्ताह में कम से कम 2-3 बार पोस्ट करने की सलाह देता हूं लेकिन इष्टतम सगाई के लिए महीने में 30 से अधिक पोस्ट नहीं।

2) वीडियो और दृश्य सामग्री साझा करना

शोध के अनुसार, लिंक्डइन (LinkedIn Marketing Tips) पर छवियों को पोस्ट करने से कुल 94% तक अधिक व्यू मिल सकते हैं। वैसे यह सिर्फ चित्रों में शामिल नहीं है, बल्कि आप वीडियो, स्लाइड या पॉडकास्ट भी शामिल कर सकते हैं और 2019 में वापस भी लिंक्डइन में दस्तावेज पेश किए हैं, जिन्हें एक हिंडोला पोस्ट के रूप में जोड़ा जा सकता है।

सामग्री पोस्ट करते समय एक बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए कि आपको YouTube या फेसबुक जैसे अन्य प्लेटफार्मों के लिंक अपलोड करने की बजाय सीधे लिंक्डइन पर अपनी सामग्री पोस्ट करनी चाहिए।

3) सिर्फ अपनी सामग्री साझा न करें

यह एक मिथक है कि केवल आपकी सामग्री को साझा करने से आपको अधिक व्यस्तता मिलेगी लेकिन सच्चाई यह है कि आपको अपनी सामग्री को सप्ताह में केवल एक या दो बार पोस्ट करना चाहिए और अन्य सामग्री रचनाकारों की सामग्री को फिर से साझा करना चाहिए।

आपको 4-1-1 नियम का पालन करना चाहिए जो कहता है कि: –

“हर एक सेल्फ सर्विंग पोस्ट के लिए, आपको एक प्रासंगिक पोस्ट को रीपोस्ट करना चाहिए और अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि दूसरों द्वारा लिखित प्रासंगिक सामग्री के चार टुकड़े साझा करें।”

4) स्वचालन के बहुत सारे उपयोग करने से बचें

हां स्वचालन एक महान समय बचाने वाला हो सकता है लेकिन यह आपके पोस्ट की दृश्यता को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत सारे स्वचालन के उपयोग के साथ लिंक्डइन पर दर्शकों का निर्माण करना आपके प्रोफ़ाइल को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके दर्शकों तक पहुंचाने वाली सामग्री की पहुंच को कम कर देगा।

आइए इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं : इसलिए यदि कोई ब्लॉग “X” कीवर्ड से संतुष्ट है और आप इसे लिंक्डइन पर पोस्ट करते हैं। लेकिन हम लोगों को प्रति माह सैकड़ों और हजारों बार ऐसा करते देखते हैं।

5) बिक्री योग्य मत बनो

हाँ, आप स्पष्ट रूप से अपने आप को या अपने व्यवसाय को बाजार में देख रहे हैं, लेकिन बिक्री से बचने या अपने लिंक्डइन (LinkedIn Marketing Tips) पोस्ट में अपने उत्पादों के बारे में बहुत अधिक बात करने से बचना सबसे अच्छा है।

उदाहरण के लिए मान लें कि उत्पाद के बारे में सीधे पोस्ट करने की कोशिश न करें क्योंकि यह एक विज्ञापन की तरह लगेगा और फिर लोग इससे दूर हो जाते हैं। लोगों तक पहुंच बनाने और उनके साथ जुड़ने और उनके साथ संबंध बनाने की कोशिश करना बेहतर है। और फिर उन्हें वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठ पर जाने के लिए कहें।

प्रारंभिक अवस्था में बिक्री के बजाय अपने नेटवर्क को बढ़ाने की कोशिश न करें।

6) गो लाइव

लिंक्डइन की यह शांत विशेषता शाब्दिक रूप से आपके लिंक्डइन सामग्री गेम को बदल सकती है। जितना हो सके लाइव होने की कोशिश करें आप लिंक्डइन लाइवस्ट्रीम या लाइव वेबिनार या सिर्फ एक नियमित पॉडकास्ट का उपयोग कर सकते हैं।

शोध के अनुसार 79% विपणक कहते हैं कि अपने दर्शकों के साथ रहने से अधिक प्रामाणिक बातचीत होती है। जबकि 82% दर्शकों को सोशल पोस्ट पढ़ने के बजाय लाइव कंटेंट देखना पसंद है।

इसके अलावा लिंक्डइन लाइव ने नियमित वीडियो अपलोड की तुलना में लगभग 7x अधिक और 24x अधिक टिप्पणियां और पसंद देखी हैं।

7) टैगिंग प्रभाव और कर्मचारी

टैगिंग अधिक लोगों तक पहुंचने में एक मुख्य भूमिका निभाता है। जब आप किसी को टैग करते हैं तो उन्हें सिर्फ एक सूचना मिलती है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वह व्यक्ति आपका कनेक्शन है या नहीं।

इसके अलावा, आपको एक उपयुक्त कनेक्शन को टैग करने की आवश्यकता है अन्यथा यह थोड़ा स्पैम होगा।

केवल एक लिंक्डइन पोस्ट में लोगों के झुंड को टैग न करें। यह एक उपद्रव पैदा करेगा और आपका पोस्ट पाठक के अनुकूल नहीं लगेगा जिसके परिणामस्वरूप कनेक्शन और व्यस्तता खो देंगे।

8) लिंक्डइन विशिष्ट सामग्री बनाएँ

सामग्री राजा नहीं है, लेकिन यह राज्य है। लिंक्डइन विशिष्ट सामग्री में क्या है?

वैसे इसका मतलब है कि जब आप कोई पोस्ट बनाते हैं, तो लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, फेसबुक बिजनेस पेज या ट्विटर पर हर जगह इसे अपलोड करने का प्रलोभन होता है ।

हालाँकि एक बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि कुछ उपयोगकर्ता ऐसे होंगे जो हर प्लेटफ़ॉर्म पर समान हैं। इस मामले में वे बार-बार एक ही सामग्री देखेंगे और ऊब जाएंगे।

इसके परिणामस्वरूप कम पहुंच और जुड़ाव होता है। इसलिए लिंक्डइन के लिए अलग कंटेंट स्ट्रेटेजी बनाने की कोशिश करें। अन्य प्लेटफार्मों के लिए मूल पोस्ट बनाना बेहतर होगा।

9) विश्लेषण के आधार पर अपनी सामग्री का अनुकूलन करें

अपनी सामग्री बनाते और पोस्ट करते समय यह चरण सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। सामग्री के विश्लेषण के लिए आपको कई चरणों का पालन करना होगा:

  1. अपने लिंक्डइन पेज के शीर्ष पर ‘ मी ‘ आइकन पर क्लिक करें ।
  2. अब आप ‘ मैनेज ‘ पर जाएं
  3. इसके बाद this पोस्ट एंड एक्टिविटी ’ पर टैप करें ।

वहां आपको नीचे एक एनालिटिक आइकन के साथ हाल के पोस्ट मिलेंगे। अब यहां असली जादू है।

आपके द्वारा साझा किए गए पोस्ट की वास्तविक समय की जानकारी आपको मिल जाएगी। इसके द्वारा आप दर्शकों के साथ-साथ उन पोस्टों को भी बेहतर ढंग से समझ पाएंगे जो अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

10) टिप्स(#) हैशटैग इनलिंक्डइन मार्केटिंग

हैशटैग का खेल आपकी पोस्ट को हैशटैग के बिना सामान्य पोस्ट की तुलना में बहुत अधिक व्यस्तता दे सकता है।

अपने पोस्ट में हैशटैग जोड़ने से लोगों को आपके पोस्ट को आसानी से खोजने और अन्य रचनाकारों के पोस्ट से अंतर करने में मदद मिलेगी।

लिंक्डइन होमपेज के बाईं ओर ” फॉलो किए गए हैशटैग ” के तहत ” डिस्कवर मोर ” पर क्लिक करने का प्रयास करें । इसके अलावा आप 3 डॉट्स पर क्लिक करके और फिर ‘नए हैशटैग की खोज’ करके नए हैशटैग की खोज कर सकते हैं ।

निष्कर्ष

लिंक्डइन बाजार दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और ई-कॉमर्स की नई दुनिया में इस कोविद -19 संकट के बाद आगे बढ़ने के साथ-साथ एक प्रभावशाली क्षमता बनने की संभावना है।

इस प्रकार यह हर किसी के लिए नए अवसर प्रदान करने जा रहा है जो एक नया ब्रांड शुरू करने या 2021 में लिंक्डइन पर एक दर्शक बनाने की कोशिश कर रहा है।

इन युक्तियों और तरकीबों के बाद लिंक्डइन पर आपकी उपस्थिति का लाभ उठाया जा सकता है, लेकिन साथ ही आपको खुद को अपडेट रखना होगा और नए टूल और फीचर्स ढूंढने होंगे जो आपके दर्शकों और व्यवसाय के अनुकूल हों।

Leave a Comment