Signal Messaging App क्या है? How to Use Signal App World Best Messaging App 2021

Signal App अगर आप WhatsApp चलाते है तो आपको 4 जनवरी 2021 के दिन या उसके बाद WhatsApp का एक Privacy अपडेट वाला notification मिला होगा, जिसमे कहा गया है कि अब WhatsApp अपने यूजर का डाटा अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगा और अगर कोई यूजर इन Privacy policy को Accept नही करता है,

तो उसका WhatsApp अकाउंट डिलीट कर दिया जायेगा। WhatsApp की इस Privacy अपडेट के बाद कई लोगो ने इसका बिरोध किया है और लोगो ने WhatsApp की जगह पर दुसरे इंस्टेंट टेक्स्ट messaging apps को यूज़ करना शुरू कर दिया है लेकिन इस समय सबसे ज्यादा लोग सिग्नल app को यूज़ कर रहे है। Signal app ki jaankari
Read Also – 5 Tips and Practices to Secure Mobile Banking Apps

WhatsApp की इस Privacy Policy का सबसे बड़ा फायदा सिगनल app को मिल रहा है क्योंकि इस आप की Privacy Policy और सिक्यूरिटी बाकि apps से कई ज्यादा बेहतर है और यहाँ आपके डाटा को किसी तरह का कोई खतरा नही है।

आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको इस सिग्नल app के बारे में सभी जरुरी जानकारी देगे और यह भी बतायेगे कि आप इस app को किस प्रकार अपने फ़ोन में यूज़ कर सकते है और यह सिग्नल app किस तरह से बाकि app से बेहतर है। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। Signal App

Read More – What is IP Address full info in Hindi

Signal app क्या है । what is Signal App

Signal app एक instant Messaging App है जो Signal Foundation और Signal Messanger LLC द्वारा डेवेलोप किया गया है। इस app को डेवेलोप करने वाली कंपनी Signal फाउंडेशन एक नॉन प्रॉफिट कंपनी है जो लोगो द्वारा दिए गये डोनेशन पर चलती है। जिसका मतलब है कि यह कंपनी अपने यूजर के डाटा को किसी भी थर्ड पार्टी के साथ शेयर नही करती है।

यह Signal Messaging App, Android OS, Windows OS, Signal iOS Version, Mac OS, और Linux devices के लिए available है और इनमे से किसी भी device पर इसको डाउनलोड करके यूज़ कर सकते है। इस Signal Messaging App को मॉक्सी मार्लिनस्पाइक ने डेवेलोप किया है जो एक अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर है और अभी यही इस Signal Messaging App के CEO हैं।
Read Also – How to Start a Blog in 2021 Full Guide in Hindi 

इस app को 29 जुलाई 2014 को लांच किया गया था। पहले इस app को बहुत कम लोग जानते थे लेकिन जब से whatsapp की इस नई Privacy policy आने के बाद यह app काफी पोपुलर हो गया है। इस Signal Messaging App में आप जो भी मेसेज या video या कॉल्स करते है वो सब पूरी तरह से encrypted होते है और पूरी तरह से सिक्योर भी होते है। इस app में आपको WhatsApp से बेहतर Privacy और सिक्यूरिटी मिलती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार आप Signal app पर आप जो भी टेक्स्ट मेसेज, फाइल्स, videos, या फिर कोई भी डाटा सेंड या रिसीव करते है वो सिर्फ आपके फ़ोन पर और जिस यूजर को आपने सेंड किया है यूज़ यूजर के फ़ोन पर रहता है जिसका मतलब है है कि Signal App आपके किसी तरह के डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर नही करता है,

इसके अलावा Signal App का यूजर डाटा और meta डाटा पूरी तरह से encrypted होता है जबकि whatsapp पर सिर्फ आपके मेसेज और calls ही end to end encrypted होते है। इस लिए हम कह सकते है कि हमे Signal app में ज्यादा सिक्यूरिटी मिलती है।

Signal Messaging App को यूज़ कैसे करें । How to Use Signal App

Signal App को यूज़ करना काफी आसान है, अगर आप भी इस App को अपने फ़ोन या किसी अन्य device पर यूज़ करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये निर्देशों को पढने के बाद सिगनल App को यूज़ कर सकते है।

  • इस App को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के app स्टोर पर जाना होगा और इस app को सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके सामने कई Apps आ जायेगे, उनमे से आपको सिर्फ “Signal Foundation” का app डाउनलोड करना होगा।
  • इस app को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे open करना होगा और इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जायेगा, आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और इसके बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा, आपको इस otp को डालना होगा जिससे आपका नंबर वेरीफाई हो सके।
  • इसके इस app में आपको अपना नाम डालना होगा और इसके बाद आप इस app को यूज़ कर सकते है।
  •  इस App का लेआउट काफी आसान है यह App काफी हद तक आपको whatsapp की तरह ही है, अगर आप whatsapp यूज़ करते है तो आप इस app को बिना किसी परेशानी के यूज़ कर सकते है।

Signal App को Download कैसे करें ?

Signal app Download करना बहुत ही आसान है उसके लिए simply PlayStore में search करना होगा और उसके बाद Download कर सकते हैं नहीं तो निचे दिए Download Button पे Click करके भी Signal App Download कर सकते हैं।

Download From Google Play 

Signal App vs WhatsApp vs Telegram:

अगर आप जानना चाहते है कि Signal App vs WhatsApp vs Telegram में से कौन सा बेस्ट app है तो आपको बता दू कि अगर आप Privacy और सिक्यूरिटी के नजरिये से देखे तो अभी बेस्ट messaging app सिगनल App है। इसमें ऐसी बहुत सी खास बातें है जो कि whatsapp और टेलीग्राम में नही है। अगर आप सिगनल  App की बात करें तो यह सिगनल App की कंपनी नॉन profitable कंपनी है जो कि इस बात का सबसे बड़ा एडवांटेज है कि यह अपने यूजर का डाटा किसी के साथ शेयर नही करती है जबकि बाकि कंपनी के साथ ऐसा नही है और एक रिपोर्ट के अनुसार whatsapp अपने यूजर की लगभग 16 तरह की डाटा को स्टोर करता है।

Frequently Asked Questions about Signal App
signal app ki jaankari How to use signal app How to Use Signal App

Signal App का निर्माता कौन है?

इस app को Signal Foundation और Signal Messanger LLC द्वारा डेवेलोप किया गया है और अभी इस app के CEO मेरिकन क्रिप्टोग्राफर मॉक्सी मार्लिनस्पाइक Moxie Marlinspike Biography है।

क्या Signal App Free है?

यह काफी जरुरी सवाल है जो कि आज के समय में काफी मायने रखता है क्योंकि आज के समय में कोई किसी कोई कुछ भी फ्री में नही देता है। लेकिन अगर आप इस Signal App की बात करे तो यह बिलकुल फ्री app है जो कि लोगो के द्वारा दिए गये डोनेशन पर चलता है

Signal App के Alternative कौन से है?

आज के समय में Signal App काफी पोपुलर हो चुका है और ज्यादातर यूजर इस App पर स्विच कर रहे है। लेकिन अगर आप फिर भी आप Signal App के Alernative app के बारे में जानना चाहते है तो आप whatsapp, टेलीग्राम, गूगल chat, फेसबुक messanger को recomnd कर सकते है। Signal App

क्या Signal App, WhatsApp ज्यादा Usefull है?

अगर आप सिगनल App और whatsapp में से किसी एक बेहतर आप को चुनना चाहते है तो आपको बता दू कि दोनों ही काफी अच्छे app है लेकिन अगर आप अपनी Privacy और डाटा का ख्याल रखना चाहते है तो आपके लिए Signal App बेस्ट app है। लेकिन वही अगर आप ऐसे app की तलाश में है जहाँ आपको काफी ज्यादा फीचर मिले तो आप whatsapp को यूज़ कर सकते है।

https://www.youtube.com/watch?v=uA_ZrQhwwhs&ab_channel=EverythingForAll
Signal app

Signal App का इस्तेमाल क्यों करें?

अगर आप चाहते है कि आपकी Privacy और आपका डाटा सिर्फ आपके पास ही रहे तो आपको Signal App का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह App अपने यूजर कि डाटा को अपने किसी भी सर्वर पर स्टोर नही करता है और यूजर का डाटा पूरी तरह से एन्क्रिप्ट रहता है। तो अगर आप चाहते है कि आपकी Privacy बनी रहे तो आपको इस Signal App का यूज़ करना चाहिए।

Signal App, Signal App review, Signal App ki jaankari, Signal App kya hai

Final Word About Signal App

आज हमने आपको काफ़ी Usefull और Popular App Signal Messaging App क्या है?  Signal Messaging App को कैसे यूज़ करें? के बारे में बताया है। I Hope की आपको इस आर्टिकल में सिगनल App के बारे में Signal App उचित जानकारी मिल गयी होगी।

FAQ

Q1- क्या Signal Messaging App Whatsapp से बेहतर है?

Ans1- दोनों अपनी जगह बेहतर है अगर आप privacy features के मामले में देखे तो messaging app बेहतर है और कौन सा app लोग ज्यादा उपयोग कर रहे हैं तो को whatsapp है। लेकिन app की उपयोगिता पर निर्भर करता है कि कौन सा बेहतर है। तो सबसे ज्यादा सामाजिक लोग Whatsapp पर हैं।

Q2- Signal App का मालिक कौन है?

Ans2- Moxie Marlinspike जोकि अमेरिका के Crytographer है।

Q3- Signal app किस देश का है?

Ans3- Signal app एक अमेरिकन कंपनी signal messenger LLC का है। तो इससे साफ पता चलता है कि signal app अमेरिका का है।

Q4- क्या Signal Messenger को hack किया जा सकता है?

Ans4- जी नहीं क्यूंकि इसके मेसेज metadata hidden होते हैं इसलिए इसको hack करना असंभव है।

Q5- क्या Signal messenger पर हम video call कर सकते हैं?

Ans4- जी हां आप signal messenger में video call कर सकते हैं। Android और ios दोनों मे ही ये फीचर्स उपलब्ध है।

Leave a Comment