Best Way to fix Scraped Content in Hindi 2021’PHIRSE LIKHO’

Scraped Content new Bloggers की बहुत बड़ी समस्या है ज्यादातर Bloggers New होते हैं और उनको यह पता नहीं होता कि Google Adsense की Policy क्या होती है। जिससे वो लोग कोई भी आर्टिकल उठा के पब्लिश कर देते हैं जो Google की Policy के खिलाफ होता है जिसकी बहज से आपका Adsense Account Reject हो जाता है।

बार – बार rejection मिलने से New Blogger परेशान हो जाते हैं और लोगो को पैसे देते हैं या Demotivate होके Blogging ही छोड़ देते हैं। तो इसीलिए आज हम ऐसे issue के बारे में बताने जा रहे हैं जो ज्यादातर लोगो को ये Problem आती ही है जिसका नाम Scraped Content है।

आज हम आपको बतायेंगे Best Way to fix Scraped Content के बारे में। दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपकी यह Problem 100% Fix हो जाये तो आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें नहीं तो बाद में हमें ब्लेम नहीं करियेगा।

What is scraped content?

Scraped Content ऐसा Content होता है जिसको आपके लिखने या ना लिखने का कोई महत्वा नहीं होता है इससे अच्छा आप blogging ना करें तो ज्यादा बेहतर हैं क्युकि content में आपके दम ही नहीं रहेगा।

तो एडसेंस का approval नहीं मिलेगा, और अगर धोके से मिल भी गया तो आपकी earnig एक भी नहीं होगी क्युकी वो Content आपके रैंक ही नहीं होंगे। तो चलिए निचे दिए कुछ points पे ध्यान दे लेते हैं जिससे आपको ये समस्या ना हो और आप मेरी तरह ऐसी गलती ना करें।

How do you check for scraped content? How do you fix scraped content? How do you check for scraped content? How do I stop content scrapers?

Poor Quality Writing

 दोस्तों जब हम Article लिखते हैं तो क्या लिख रहे हैं वो समझाने के लिए आप keyword का सही use नही करते हैं और level और Heading का सही नही use करते हैं और H1, H2, H3 हैडिंग का उपयोग कैसे करते हैं हमको जानकारी नही होती है,जिसकी बजह से समस्या होती है।

Get Knowledge and Write your Self Thinking

Scraped Content आने की मुख्या बजह ही यही होती है कि आपको किसी भी एरिया की जानकारी नहीं होती है और आप दुसरो का देख कर लिख तो देते हैं लेकिन वो किसी काम का नहीं रह जाता है।

इसलिए सबसे पहले आपको किसी भी Particular चीज के बारे में पढ़ लें उसके बाद ही आप अपनी सोच के हिसाब से Article लिखें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। जिससे आपको एक बेहतर जानकारी प्राप्त होगी और एक अच्छा content भी लिख पाएंगे।

Rewriting Tools

Scraped Content का ये सबसे बड़ा कारन हो सकता है क्युकि हम जब भी मेहनत नहीं करना चाहते और पैसा कमाने की सोचते हैं उसके लिए आप किसी और वेबसाइट के Content कॉपी करके उस content को third party app या website के मध्यान आर्टिकल को Spin या Rewrite करके अपनी वेबसाइट पे पुब्लिस कर लेते हैं।

जो कि बिलकुल गलत है, हमको लगता है कि यह Unique है लेकिन ऐसा होता नही है क्युकि Google को सब पता होता है कि आप क्या कर रहे हो इसलिए कभी भी Article को Rewrite करने की कोसिस ना करें और अपना आर्टिकल खुद की सोच से लिखें जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

Copy Content 

Scraped Content का सबसे बड़ी प्रॉब्लम है Copy Content जिसकी बजह से आपको ये समस्या आती है कभी भी आप किसी का content चोरी ना करें क्युकि एक बेहतरीन Content लिखने में बहुत मेहनत लगती है जिससे वह Blogger कमा पा रहा है इसलिए आप किसी की मेहनत को कॉपी करके बर्बाद कर देते हैं जिसमें आपको कोई फायदा नहीं होगा।

इसलिए आपको भी अपना खुदका Content लिखना होगा जिससे यह issue  आपको bilkul भी ना आये।

Content का Match होना 

हमे जिस Category का बिलकुल भी ज्ञान नही होता है हम उस Category में अपना Blog Website बना लेते हैं,लेकिन जब हम कोई Article लिखते हैं तब हम दूसरी वेबसाइट की मदत से लिखते हैं जैसे  – उसके कंटेंट को पढ़कर wording थोडा अलग करके लिख देते हैं या फिर थोडा बहुत कॉपी करके बिच में डाल देते हैं।

तो ऐसा करना बिलकुल गलत है क्युकी Google बाबा अब बहुत Smart हो चुके हैं जो कि आपको 1 second में पकड़ lenge की आप कर क्या रहे हो, अगर उनको जरा भी लगता है कि Article Unique तो है लेकिन समझाने का तरीका दुसरे से मैच करता है तो आपको Google adsense Scraped Content का Issue  जरूर देगा इसलिए Article अच्छे से लिखें।

Broken Link Or Internal Linking

जब हम आर्टिकल लिखते हैं तो कभी कभी यूजर को समझाने के लिए आर्टिकल के बिच में कुछ ऐसी link डाल देते हैं जिसपे वह क्लिक करके वो वह आर्टिकल डायरेक्ट पढ़ सकता है या फिर उस दुसरे आर्टिकल तक या वेबसाइट तक पहुच सकता है उसको हम internal linking कहते हैं.कभी – कभी वो link काम करना बंद कर देती हैं।

जिसकी बजह से जब भी कोई रीडर वो link पे क्लिक करता है तब उसको  404 content not found error आ जाता है ऐसा एक नही बहुत से आर्टिकल में हो सकता है जिसकी बजह से adsense approval नही देता और और Scraped content का reason देता है।

Broken links को find करने के लिए आपके पास अगर BLogger Site है तो आपको Manual Check करना होगा और WordPress पे है तो एक Plugin Install करके सोल्व कर सकते हैं जिसका नाम broken link Checker है इसकी मदत से आप broken link find कर पाओगे।

Final Word

दोस्तों Scraped Content को फिक्स करने के लिए आपको खुदका कंटेंट लिखना होगा खुदका कंटेंट लिखने के लिए आपको पता होना चाहिए कि आप किस category का ज्ञान आपको ज्यादा है अब वह ज्ञान कुछ भी हो सकता है जैसे – Sports, हिस्टोरिकल स्टोरी Bollywood या पढाई से सम्बंधित हो तो आप ये सब फॉलो करेंगे तो 101 % अप्रूवल मिलेगा।

Also Read:-

आर्टिकल निष्कर्ष

आजके इस Article Scraped Content में हमने आपको बताया कि यह होता क्या और यह क्यों आता है और इसको fix कैसे करना है। दोस्तों article अच्छा और Helpfull लगे तो हमे Social Media पे Follow जरूर करें क्युकि वहाँ पर हम इंट्रेस्टिंग चीजें शेयर करते रहते हैं।

Leave a Comment