Difference Between Social Media Marketing in Hindi Or Email Marketing in Hindi

क्या आप जानते हैं कि Social Media Marketing in Hindi या Email Marketing में क्या अंतर है?

इंटरनेट पर Social Media Marketing in Hindiके बढ़ते रुझानों के साथ, यह देखा जाता है कि Social Media in hindi Marketing Email Marketing in hindi की तुलना में सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। यह सच है कि Internet Marketing in hindi में Social Media Marketing in hindi की एक अच्छी उपलब्धि है, लेकिन उत्पाद ब्रांडिंग और आपके व्यवसाय में भविष्य के लिए Email Marketing अच्छी है।

Social Media Marketing in Hindi  Vs Email Marketing

आज के समाज में, शायद ही कोई होगा जो Social Media का उपयोग नहीं करता है। बच्चे, युवा और बुजुर्ग Social Media पर छाए रहते हैं।

लोग Facebook , WhatsApp, YouTube, Twitter, Instagram जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग करना जारी रखते हैं, वे इसका उपयोग अपने दोस्तों को संदेश, फोटो और वीडियो भेजने के लिए करते हैं।

बढ़ते इंटरनेट का चलन, Social Media Marketing in hindiऔर Email Marketing in hindi रणनीति को समझना बहुत जरूरी है। इस लेख के माध्यम से, हम यह समझने की कोशिश करेंगे कि “कौन सर्वश्रेष्ठ है?”।

किसी भी विपणन तकनीक को अपनाने से पहले, इसे खोने और लाभदायक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। बहुत से लोग जानते हैं कि Email Marketing Social Media Marketing की तुलना में अधिक प्रभावी है।

Social Media Marketing (SMM) क्या है ?

Social Media Marketing in hindi के माध्यम से, आप लोगों को व्यवसाय और ब्रांड को जानने में सक्षम हैं और यह ऑनलाइन खुद को प्रस्तुत करने का एक अच्छा तरीका है। इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में, छोटे व्यवसाय के लिए सामाजिक विपणन सबसे अच्छा है, इस वजह से, अधिक लोगों तक पहुंचने में इसकी उपलब्धि है।

यदि आप स्थानीय व्यवसाय के बारे में बात करते हैं तो Social Media Marketing in hindi सबसे अच्छी है जिसके माध्यम से आप लोगों से उनकी बात साझा कर सकते हैं और वे उस पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं |

एक छोटे से व्यवसाय को एक नए गंतव्य तक ले जाने में बहुत मदद मिलती है और आपके पास Social Media के साथ अपने उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा विचार है।

किसी ब्रांड का प्रचार करना, अपने व्यवसाय के लिए एक समूह बनाना, Free Marketing करना, लोगों को अपने बारे में बताना सभी Social Media से संबंधित हैं।

Social Media Marketing (SMM) के फायदे

ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी व्यवसाय के लिए ट्रैफ़िक बहुत महत्वपूर्ण है।

यह दोनों प्रकार के व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करता है। मेरा मानना ​​है कि अगर आप स्थानीय स्तर पर कारोबार कर रहे हैं, तो सोशल मीडिया आपके लिए मददगार है।

जहां आप ऑनलाइन कारोबार का अधिकार दे रहे हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने पर ज़ोर देते हैं।

ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए, आप भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि फेसबुक विज्ञापन, इंस्टाग्राम विज्ञापन, Google विज्ञापन, आदि।

यहाँ सोशल मीडिया मार्केटिंग की लाभ सूची है |

  1. Help to get more engagement.
  2. Drive traffic to your website.
  3. Increased Brand Awareness.
  4. More Inbound Traffic.
  5. Help to improve Search Engine Ranking.
  6. Higher Conversion Rates.
  7. Improved Brand Loyalty.
  8. Brand Authority.
  9. Cost-Effective.
  10. Higher Conversion Rates.
  11. Customer Satisfaction.
  12. Improved Brand Loyalty.
  13. Lead generation.
  14. Free Calling.

Social Media Marketing के नुकसान

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अच्छे परिणाम हो सकते हैं लेकिन उनके कुछ नुकसान भी हैं और वे हमारे व्यवसाय को प्रभावित करते हैं।

यहां आपके व्यवसाय के लिए SMM के नकारात्मक प्रभाव हैं।

  1. Difficult to measure ROI In Social media.
  2. Time consuming.
  3. Less control on stuff that is shared.
  4. A mistake made on social media is hard to rectify.
  5. Negative feedback.
  6. Not get customer information.

Social Media Marketing के प्रकार

1 # फेसबुक मार्केटिंग:

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए फेसबुक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है, जो लोगों को उनके सवाल पूछने या व्यवसाय को बढ़ावा देने में बहुत मदद करता है।

यह वीडियो, चित्र और सामग्री पोस्ट करके लोगों की प्रतिक्रिया को उजागर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यदि हम मुफ्त फेसबुक विज्ञापन के बारे में बात करते हैं, तो हमें उत्पाद को आपके समूह या पृष्ठों में पोस्ट करना चाहिए और इसे विभिन्न समूहों में साझा करना चाहिए। स्थानीय स्तर के व्यवसाय को बड़ा बनाने के लिए, आपको लोगों से जुड़ना होगा, फेसबुक आपको लोगों तक पहुंचने में मदद करता है।

अब भुगतान किए गए विज्ञापन पर, फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक खाता बनाना आवश्यक है और इसके द्वारा हम फेसबुक की कई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

चाहे आपका पृष्ठ एक समूह या वेबसाइट हो, आप भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से ट्रैफ़िक लाने में सक्षम होंगे। यदि आप ब्रांड के बारे में जानकारी देना चाहते हैं या लीड उत्पन्न करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग किया जा सकता है।

2 # इंस्टाग्राम मार्केटिंग:

सबसे पहले, मैं आपको बताता हूं कि आपको इंस्टाग्राम पर क्यों होना चाहिए और इसे बनाने में आपका क्या फायदा है। यह उन लोगों से भरा है जो बी 2 सी (बिजनेस टू कस्टमर) में हैं और बी 2 बी (बिजनेस टू बिजनेस) के लिए बहुत फायदेमंद नहीं हैं।

यदि आपके पास एक वेबसाइट नहीं है या वेबसाइट बनाने में कोई समस्या है, तो आप एक साधारण उत्पाद की तस्वीर ले सकते हैं और इसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं और बिक्री उत्पन्न कर सकते हैं।

Feature of Instagram :
  1. Add Run Campaign
  2. Get More Engagement
  3. Follower Gain
  4. Increase Sale

3 # Pinterest मार्केटिंग:

यदि आप ट्रैफिक से जूझ रहे हैं, तो Pinterest बहुत उपयोगी है। यह एक नोटिसबोर्ड की तरह है जिसमें बहुत सारे पिन होते हैं। इसमें पिंस द्वारा गुणवत्ता की छवियों और अच्छी सामग्री का प्रतिनिधित्व किया जाता है। यह सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, यदि आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप बहुत बड़ा ट्रैफिक खो रहे हैं।

4 # Quora मार्केटिंग:

Quora क्या है? Quora एक बहुत प्रसिद्ध प्रश्न-उत्तर वेबसाइट है, यह बहुत प्रसिद्ध है और विपणन के लिए अच्छा है। छोटे व्यवसाय अपने ब्रांड के निर्माण और अपने लक्षित दर्शकों को जोड़ने के लिए ज्ञान साझा कर सकते हैं।

Benefits of using Quora Marketing
  1. You can introduce yourself in your website.
  2. Find new prospects to connect with people share information.
  3. Ask questions that engage with the community.

5 # Whatsapp Marketing in Hindi :

अब, इन दिनों WhatsApp Marketing  विपणन के लिए सबसे लोकप्रिय मंच है जो आपको अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है। WhatsApp ग्राहकों के साथ लंबे संबंध बनाने के लिए सबसे शक्तिशाली रणनीति का विपणन करता है।

यह अभी भी बहुत कम लागत वाला विपणन चैनल है, जो छोटे व्यवसायों के लिए इस मंच को आकर्षक बनाता है।

WhatsApp Feature
  1. Images
  2. Voice messages
  3. Your location
  4. Videos
  5. Documents
  6. GIF’s (our favourite)
  7. Calling

WhatsApp Marketing in Hindi Campaign Tools

  1. WhatsApp Bulk Sender
  2. WhatsAppChannels.com

6 # Telegram Marketing in Hindi :

टेलीग्राम एक संदेशवाहक है जो दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। इस चैनल के साथ, आप अपने आउटरीच को बढ़ा सकते हैं, बिक्री बढ़ा सकते हैं, और खुद मार्केटिंग या व्यवसाय के मुख्य और महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है।

टेलीग्राम सभी प्रकार की साझा सामग्री, छवियों को संग्रहीत करता है, जो थोड़ी सी जगह पर होने के कारण डिवाइस के प्रदर्शन में हस्तक्षेप किए बिना।

ईमेल मार्केटिंग क्या है? Email Marketing in Hindi

Email Marketing आपके ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा प्रयोग है क्योंकि यहां आपके पास वफादार ग्राहकों की एक सूची है जो आप पर भरोसा करते हैं। इन ग्राहकों की सूची बनाने में बहुत समय लगता है, लेकिन वे आपके लिए मूल्यवान हैं। इस वजह से, वे आपको मानते हैं और आपके व्यवसाय को लाभ में लाते हैं।

Email Marketing के लाभ (Advantages od E-mail Marketing)

Email Marketing आपके दर्शकों को संलग्न करने के लिए एक वास्तविक दृष्टिकोण देता है। इसका निर्माण ग्राहक के साथ मजबूत संबंध बनाने और आसानी से ब्रांड को बढ़ावा देने और बिक्री बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह एक-से-एक संचार सेवा है।

उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए या वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए, हम एक सेवा के बारे में जानकारी देने के लिए ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

  1. Email creates a place to attach with visitors.
  2. Highly targeted audience.
  3. Helps in promotions, generating sales, drives traffic.
  4. Email send direct traffic to your website.
  5. Reminds customers about our products and services.
  6. Reach prospects in real-time and stay in contact.
  7. Email helps to track delivery rates, bounce rates, unsubscribe rates, click-through rates, and open rates.
  8. Email marketing offers a larger space to promote information/sales.
  9. Builds a better relationship with a wider audience.
  10. Drives a better ROI for your business.
  11. Reaching the right target audience.

Email Marketing के नुकसान (Disadvantages of Email Marketing)

  1. Commercial email or ‘spam email’ irritate consumers.
  2. The ‘click-through rate’ for untargeted emails is likely to be very low.
  3. You may encounter a trade-off between design and functionality.
  4. Your email must be designed multiple devices and email providers.
  5. Poorly designed emails is not delivered.
  6. Emails containing many images may take too long to load, losing your audience’s interest.
  7. Email campaign you must ensure that you have the right copy, design and marketing list.
  8. Not a real time selling process.
  9. By sending mail again and again, people can unsubscribe you.

Free Email Marketing Tools

ईमेल विपणन उपकरण का उपयोग लोगों को आपकी जानकारी को संप्रेषित करने के लिए किया जाता है। इन उपकरणों का उपयोग करके, आप दर्शकों को सही सेवाओं और उत्पादों के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं। ये उपकरण स्वचालित हैं और उनका उपयोग करके समय और धन की बचत करते हैं।

छोटे व्यवसाय इन उपकरणों का उपयोग करने में असमर्थ हैं क्योंकि उन्हें भुगतान किया जाता है। कुछ ईमेल टूल भी मुफ्त हैं, जिनके द्वारा हम ईमेल मार्केटिंग का अधिकार दे सकते हैं।

  • HubSpot Email Marketing
  • Sendinblue.
  • Omnisend.
  • SendPulse.
  • Benchmark Email.
  • Mailchimp.
  • MailerLite.

ये उपकरण हमारे व्यवसाय के लिए कई तरह से मदद करते हैं चाहे वह उत्पाद को बढ़ावा देना हो या लोगों को सूचित करना हो। उत्पादों के संयोजन को डिजाइन करना भी एक चुनौती है, लेकिन ड्रग-एन-ड्रॉप सुविधा के साथ आपको डिजाइन करना आसान है।

निष्कर्ष

सोशल मीडिया कहीं भी सही है, लेकिन ईमेल अंकन आपके सही दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है। ईमेल मार्केटिंग सोशल मीडिया से सस्ती है। सोशल मीडिया से, हम वास्तविक समय में लोगों को जवाब दे सकते हैं, लेकिन ईमेल में वास्तविक समय प्रतिक्रिया कम हो जाती है।

Email List is important for email marketing.

 

 

 

 

Leave a Comment