Difference between IT and CS in Hindi

Difference between IT and CS के बीच अंतर क्या है?

आईटी बनाम सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग:

“Difference between IT and CS in Hindi” दो शर्तों के बीच अंतर क्या है, और एक होनहार पेशे के लिए कौन सा क्षेत्र सबसे अच्छा खुला दरवाजा रखता है? दो क्षेत्रों में एक आवरण है, फिर भी कुछ महत्वपूर्ण विरोधाभास हैं, और आप अपने चरित्र और योग्यता के प्रकाश में आकर्षित हो सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग संख्यात्मक गणना का उपयोग करते हुए उत्पादक प्रोग्रामिंग पीसी के आसपास पूरी तरह से केंद्रित है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में व्यवसायों को अक्सर स्वायत्त काम की आवश्यकता होती है।

एक आईटी व्यवसाय में योजना और काम करने वाले संगठनों और सूचना ठिकानों के रूप में पीसी फ्रेमवर्क को शुरू करना, व्यवस्थित करना और रखना शामिल है। डेटा नवाचार उन लोगों के लिए अधिक अनुरोध कर सकता है जो समूहों में काम करना पसंद करते हैं, या सीधे ग्राहकों और ग्राहकों के साथ।

यह ऐसा है जैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग बिल्डिंग स्क्वायर बनाता है, और आईटी उन चौकों को फ्रेमवर्क, स्पैन और विभिन्न संरचनाओं को काम करने के लिए एक शहर के लिए मौलिक बनाता है। रूपरेखा में “शहर” हमारा विश्वव्यापी नेटवर्क है। यह संगठनों, भलाई चौखटे, मनोरंजन और कारीगरी, और समाज के विभिन्न घटकों को शामिल करता है जिन्होंने डिजिटल रूप प्राप्त कर लिया है।

एक आईटी पेशे को वास्तव में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (सीएस) प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है, इस तथ्य के बावजूद कि एक सीएस डिग्री कुछ एंट्रीवे खोलता है जो किसी भी मामले में सुलभ नहीं होगा। आईटी विशेषज्ञ आंतरिक संगठनों और पीसी फ्रेमवर्क और शायद प्रोग्रामिंग की शुरुआत करते हुए व्यावसायिक रूप से काम करते हैं। पीसी शोधकर्ता स्थितियों से अधिक व्यापक दायरे में काम करते हैं, संगठनों से कॉलेजों में वीडियो गेम योजना संगठनों तक जा रहे हैं। इन दोनों व्यवसायों में आय में आईटी विशेषज्ञों के सामने कुछ हद तक प्रोग्रामिंग इंजीनियरों के साथ विकास क्षमता और महत्वपूर्ण क्षतिपूर्ति होती है।

सूचना प्रौद्योगिकी में कार्य करना

दो या चार साल के आईटी सर्टिफिकेट के साथ, स्नातक विभिन्न व्यवसायों में किसी तरह के रोजगार की तलाश कर सकते हैं, जिसमें डेटा सुरक्षा, नेटवर्क डिजाइन, सूचना आधार संगठन, फ्रेमवर्क संगठन और पीसी अपहोल्ड शामिल हैं। बहरहाल, इन पदों के एक हिस्से के लिए प्रगति की आवश्यकता है सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और प्रोग्रामिंग जानकारी, इसलिए स्नातकों को विशेष परियोजनाओं का चयन करना चाहिए या वैकल्पिक पाठ्यक्रम लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, डेटा सुरक्षा के लिए असतत गणित और गणना की जानकारी की आवश्यकता होती है, और सूचना के आधार संगठन को प्रोग्रामिंग पर जानकारी की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, डेटा सुरक्षा परीक्षकों के पास आमतौर पर मान्यताएं होती हैं, उदाहरण के लिए, CEH (प्रमाणित एथिकल हैकर) या CISSP (प्रमाणित सूचना प्रणाली सुरक्षा पेशेवर)।

 

आईटी व्यवसायों के उदाहरण हैं:

  • कंप्यूटर फोरेंसिक अन्वेषक: पीसी अपराधी का दिलचस्प शीर्षक उन विशेषज्ञों का दृष्टिकोण है जो पीसी से स्पष्ट जानकारी की तलाश करते हैं और पुनर्प्राप्त करते हैं। उस डेटा की परीक्षा अक्सर आपराधिक परीक्षाओं में उपयोग की जाती है।

 

  • आईटी सलाहकार: सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकार कहीं भी काम करते हैं संगठन एक उन्नत संगठन पर निर्भर करते हैं। कब्जे को स्पष्ट रूप से रखने के लिए, वे आधिकारिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रोग्रामिंग का सबसे अच्छा और सबसे व्यावहारिक उपयोग करने के लिए चौखटे के साथ अन्वेषण और विश्लेषण करते हैं। साक्षात्कार सलाहकार द्वारा दिन के हिसाब से और बड़े शुल्क के रूप में होता है। कई आईटी विशेषज्ञ परामर्श फर्मों के लिए काम करते हैं, फिर भी कुछ स्वयं नियोजित संस्थाएँ हैं।

 

  • कंप्यूटर सुरक्षा विशेषज्ञ: एक पीसी सुरक्षा विशेषज्ञ एक संगठन की जानकारी की सुरक्षा के लिए उत्तरदायी है। वह स्पष्ट मशीनों के लिए प्रोग्रामिंग की योजना बनाता है और सुरक्षा के लिए पीसी को स्क्रीन करता है जैसे डिजिटल हमले और संक्रमण, मैलवेयर, और अनुचित सूचना खनन।

 

  • क्लाउड आर्किटेक्ट: “क्लाउड” एक संभावित स्थान है जिसे देखा या संपर्क नहीं किया जा सकता है। यह एक आभासी भंडारण कक्ष जैसा दिखता है जिसे समन्वित और साफ रखा जाना चाहिए। क्लाउड डिजाइनर उस काम का ध्यान रखते हैं। इस स्थिति में वर्किंग फ्रेमवर्क और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, प्रोग्रामिंग बोलियों और सुरक्षा पर एक मूलभूत जानकारी शामिल है।

 

  • स्वास्थ्य आईटी विशेषज्ञ: स्वास्थ्य आईटी विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं के संघों जैसे कि क्लीनिक, सुविधाएं, बीमा एजेंसियों और अन्य लोगों के विशेषज्ञ हैं जो अच्छी तरह से रिकॉर्ड, शुल्क और किश्तों, संदर्भों और डॉक्टर के नोट्स और अन्य डेटा से संबंधित उचित जानकारी की व्यवस्था करते हैं।

 

सभी के लिए, आईटी विशेषज्ञों को नए नवाचारों के साथ अद्यतित रहने की आवश्यकता है, और उन्हें असाधारण रूप से परिचित होना चाहिए कि कैसे काम कर रहे फ्रेमवर्क और वर्कर प्रोग्रामिंग का उपयोग करना चाहिए, जिसमें लिनक्स, अपाचे, ओपनएसएसएल, विंडोज सर्वर, ओरेकल, माईएसक्यूएल, और माइक्रोसॉफ्ट सर्वर सर्वर शामिल हैं। । बीएलएस के अनुसार, आईटी व्यवसायों को अगले दस वर्षों में 15 से 37 प्रतिशत तक विस्तार की आवश्यकता होती है, क्षतिपूर्ति $ 48,900 से $ 91,000 तक, अनुभव और स्कूली शिक्षा के स्तर पर आकस्मिक।

यह निश्चित है कि इस प्रकार के व्यवसाय अधिक लोकप्रिय होंगे क्योंकि दुनिया अधिक नवीन बनती है। पीसी इनोवेशन में उपलब्धियां तेजी से पहुंच रही हैं। 2015 में, CNBC ने यह प्रमाणित किया कि 2020 तक दस अमेरिकी घरों में से एक रोबोट का दावा करेगा, इस कारण से “स्वतंत्र बहुमुखी विद्युत मशीन” के रूप में विशेषता। आज बहुत से व्यक्ति स्वयं-समन्वित वैक्यूम रोबोटों के मालिक हैं। दरअसल, टेकक्रंच के अनुसार, ग्रह पर सभी रिक्त स्थानों का 20% यांत्रिक है। अधिकांश विशाल आपातकालीन क्लीनिकों में यांत्रिक सावधान उपकरण होते हैं। इसके अलावा, अधिकांश रोगियों के कल्याण रिकॉर्ड वर्तमान में उन्नत हैं।

कंप्यूटर विज्ञान में एक कैरियर

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रमाणपत्र असतत अंकगणित और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग परिकल्पना में गहन प्रशिक्षण देता है। अधिकांश सीएस स्नातक प्रोग्रामिंग डिजाइनर या वेब सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आगे बढ़ते हैं, और स्नातक स्तर की पढ़ाई करने वाले व्यक्तियों को परीक्षा या अधिक विशेष नौकरियों में काम करने का अवसर मिलता है, उदाहरण के लिए, मानव निर्मित चेतना प्रोग्रामिंग।

चार साल के सीएस प्रमाणपत्र के साथ, अंडरड्यूज डेवलपर्स, प्रोग्रामर या आईटी विशेषज्ञों के रूप में काम की खोज कर सकते हैं। किसी भी मामले में, उत्पाद इंजीनियर में बदलने के लिए, स्नातकों को सामान्य रूप से खुद को बहुत सारे प्रोग्रामिंग दिखाना चाहिए। एक सीएस निर्देश योजना कार्यक्रमों के लिए सही योजना उदाहरण, गणना और सूचना संरचनाओं को लेने के लिए समझ में आता है।

अभी तक सबसे अधिक समझ में आने वाली स्नातक प्रोग्रामिंग बोलियों के एक जोड़े को जानते हैं, आमतौर पर सी ++, पायथन, या जावा। अधिकांश कॉर्पोरेट प्रोग्रामिंग व्यवसायों के लिए, C ++ अकेले चाल चल सकती है, हालांकि एक विशेषज्ञ प्रोग्रामिंग इंजीनियर को HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट, MySQL, PHP, पायथन और जावा सहित कुछ अलग-अलग बोलियों को जानना चाहिए।

कुछ मुख्यधारा के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग व्यवसाय हैं:

  • प्रोग्रामर: प्रोग्रामर प्रोग्रामिंग प्रोग्राम के लिए कोड बनाते हैं जो पहले संदर्भित “बोलियों” का उपयोग करते हैं।

 

  • हार्डवेयर इंजीनियर: हार्डवेयर इंजीनियर वे विशेषज्ञ होते हैं जो पीसी की योजना बनाते हैं, उनकी असेंबलिंग और स्थापना की व्यवस्था करते हैं, और नए आइटम परीक्षण करते हैं।

 

  • सॉफ्टवेयर डेवलपर्स या सॉफ्टवेयर इंजीनियर: सॉफ्टवेयर इंजीनियर और प्रोग्रामर पीसी के लिए प्रोजेक्ट्स, एप्लिकेशन और वर्किंग फ्रेमवर्क की प्लानिंग और निर्माण के बारे में चिंतित हैं।

 

  • सिस्टम मैनेजर्स: एक फ्रेमवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के काम में पीसी से संबंधित एक्सरसाइज और प्लानिंग एडवांस को व्यवस्थित करना, उपयोग करना और रखना शामिल है ताकि वे एक साथ आसानी से काम कर सकें। यह विशिष्ट कार्य, बीएलएस के अनुसार, अगले दस वर्षों में 11 प्रतिशत तक विकसित होने का अनुमान है।

 

  • वेब डेवलपर: वेब इंजीनियर साइटों की उपस्थिति और कार्य दोनों की योजना बनाते हैं। इसमें सौंदर्य योजना के मानकों का उपयोग करना और संबंधित डेटा से जुड़ना शामिल है।

 

  • डेटाबेस प्रशासक: एक संघ या व्यवसाय के लिए एक उपयुक्त डेटा सेट बनाने, सूचनाओं को छाँटने और ताज़ा जानकारी को वितरित करने, समझने और वितरित भंडारण का उपयोग करने, और जाँच करने पर एक सूचना आधार कार्यकारी आवासों का कब्ज़ा।

 

क्षमताओं की आवश्यकता है

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग योजना और पीसी के निर्माण में काम करने वाले व्यक्तियों को बोर्ड के दृष्टिकोणों को पूरा करना चाहिए जो अधिकारियों को समय और निपुणता को पूरा करने की क्षमता को शामिल करते हैं। थोड़ा सूक्ष्मता को देखने और जाने का विकल्प होना बहुत महत्वपूर्ण है। जिन व्यक्तियों को डेटा इनोवेशन में उपयोग किया जाता है, उन्हें कुछ “संबंध बनाने की क्षमता” भी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, डेटा इनोवेशन में एक रोजगार एक पीसी अपहोल्ड विशेषज्ञ है। उस स्थिति के लिए, व्यक्तियों के पास पत्राचार और ग्राहक सहायता योग्यता होनी चाहिए।

दो क्षेत्रों को प्रोग्रामिंग बोलियों पर जानकारी की आवश्यकता होती है, हालांकि सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग व्यवसायों के लिए अधिक आवश्यक है।

कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी में नौकरी के लिए निर्देश की आवश्यकता

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और डेटा इनोवेशन में पैसेज लेवल पोजिशन हैं, जिन्हें चार साल के सर्टिफिकेशन के साथ हासिल किया जा सकता है। वास्तव में, इन पदों के एक हिस्से के लिए, अंतर्दृष्टि और सक्रिय शिक्षण स्कूल के पाठ्यक्रम के रूप में महत्वपूर्ण हैं। सभी बातों पर विचार किया जाता है, समग्र सिद्धांत यह है कि काम करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी घटना में सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग या डेटा नवाचार में कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता होगी।

इन परियोजनाओं में एक दरार लेने वाले व्यक्तियों को पूरी तरह से होना चाहिए और गणित के लिए एक फिटनेस होना चाहिए क्योंकि अंकगणित की भाषा है। इसी तरह उन्हें बुनियादी तर्क क्षमताओं के साथ सक्षम मुद्दा हल करना चाहिए।

पीसी विज्ञान या डेटा इनोवेशन में चार साल का सर्टिफिकेट आमतौर पर सूचना संरचनाओं, गणनाओं, नेटवर्क डिजाइन, सूचना आधार ढांचे, अंतर्दृष्टि, लागू संभावना, पीसी डिजाइनिंग, अंकगणित, सामान्य विज्ञान, और डिजाइनिंग स्कूल या कॉलेज केंद्र पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम याद है।

वितरित कंप्यूटिंग और भारी जानकारी जैसे क्षेत्रों में अतिरिक्त रूप से अंडरग्राउंड एंडोर्समेंट सुलभ हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और डेटा नवाचार में उन्नत शिक्षा कई नामों से गुजरती हैं। निरपेक्ष सबसे नियमित मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस, मास्टर ऑफ साइंस इन कंप्यूटर साइंस, सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर विज्ञान के मास्टर, सूचना प्रौद्योगिकी के मास्टर और सूचना प्रौद्योगिकी में विज्ञान के मास्टर हैं। इन सभी डिग्री में मूल बातें समान हैं, उदाहरण के लिए, सूचना पाठ्यक्रम लागू किया और विशेषज्ञता पाठ्यक्रमों के अलावा अंकगणित में प्रगति की।

प्रगतिशील डेटा इनोवेशन और साइबर क्राइम परीक्षा जैसी चीजों में भी स्नातक की मान्यता है। ये प्रमाणीकरण विशेषज्ञता के इन क्षेत्रों में अत्याधुनिक ध्यान केंद्रित करने की पुष्टि करते हैं और फिर से शुरू करते हैं।

वर्तमान में नवाचारों में जितनी तेजी से प्रगति होती है, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और डेटा नवाचार के क्षेत्र में सबसे हालिया पैटर्न और डेटा से अवगत रहना आवश्यक है।

 

आउटलुक और वेतन पर कब्जा

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो सामान्य गांठ पीसी विज्ञान और डेटा नवाचार व्यवसायों में एक साथ “पीसी और सूचना प्रौद्योगिकी व्यवसायों” शीर्षक के तहत होगा। कुल मिलाकर, यह भविष्यवाणी करता है कि 2028 तक इन प्रकार के व्यवसायों में 12 प्रतिशत का विकास होगा।

प्रोग्रामिंग डिजाइनर व्यवसायों को 2028 तक 21 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो उम्मीद से बेहतर है। 2018 में, एक डिजाइनर का मध्य वार्षिक मुआवजा $ 105,590 था, जिसमें सबसे उल्लेखनीय 10% की खरीद हुई, जो लगभग $ 167,000 थी।

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, पीसी शोधकर्ताओं का सबसे आकर्षक मालिक वितरक वितरित कर रहा है। ये संगठन अक्सर डिजाइनर भी होते हैं। वे कामकाजी चौखटे, सूचना परिशोधन अग्रिम, शिक्षण प्रोग्रामिंग और किसी भी घटना, गेमिंग के आपूर्तिकर्ताओं को शामिल करते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए रुचि घट रही है। ये अभी भी, फिर भी, 84,280 डॉलर का मध्य वेतन देने वाले पुरस्कृत पदों पर हैं। उपकरण विशेषज्ञ या ड्राफ्टमैन $ 109,020 की खरीद करते हैं। सूचना बेस ओवरसर व्यवसायों को नौ प्रतिशत की वृद्धि पर भरोसा किया जाता है। ये विशेषज्ञ $ 90,070 के मध्य वेतन का अधिग्रहण करते हैं।

वेब इंजीनियर, जो $ 69,430 पर मुआवजे के पैमाने के निचले छोर पर आते हैं, के पास सबसे उल्लेखनीय अनुमानित विकास दर में से एक है। अधिभोग अनुरोध 13 प्रतिशत की वृद्धि के लिए आवश्यक है, जो कि बीएलएस की सामान्य से पाँच-आठ प्रतिशत अधिक है।

आईटी बनाम। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग: क्लोज एंड इंटरडिपेंडेंट

हालांकि डेटा इनोवेशन और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सर्टिफिकेट तुलनीय पदों को प्राप्त कर सकते हैं, दोनों के बीच विरोधाभास बहुत स्पष्ट हैं। डेटा इनोवेशन विशेषज्ञों को पीसी फ्रेमवर्क शुरू करने, प्रोग्रामिंग का उपयोग करने और संगठनों और सूचना आधारों को बनाए रखने की सराहना करनी चाहिए, जबकि पीसी शोधकर्ताओं को विज्ञान और प्रोग्रामिंग योजना की सराहना करनी चाहिए।

कुल मिलाकर, डेटा इनोवेशन और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के बीच का संबंध बहुत करीबी और भरोसेमंद है। डिग्री कार्यक्रमों में एक समान केंद्र पाठ्यक्रम की एक बड़ी संख्या शामिल है और ऐच्छिक द्वारा उठाए गए पथ की ओर बदलती है। वेतन आनुपातिक है, हालांकि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में सामान्य रूप से थोड़ी बढ़त होगी।

बीएलएस और कई व्यावसायिक और तकनीकी परिसंपत्तियां सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और डेटा इनोवेशन व्यवसायों को उनके माप में एक साथ शामिल करती हैं। इस प्रकार, आईटी बनाम सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के विचार में, हम अच्छी तरह से यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि यह दो क्षेत्रों के बीच विरोध के बजाय एक विवाह है।

Leave a Comment