Best Email Marketing Guide For Beginners 2021

Email Marketing Guide डिजिटल उद्योग के व्यक्ति ईमेल मार्केटिंग को अच्छी तरह से जानते हैं। Email Marketing एक ऐसी सेवा है जो हमें अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करती है। ईमेल मार्केटिंग ईमेल भेजने और संभावनाओं और ग्राहकों के साथ संबंधों को विकसित करने पर आधारित है।

इस गाइड में, हम Email Marketing की प्रक्रिया से गुजरेंगे। ताकि आप अपने व्यवसाय को 24 * 7 बढ़ा सकें और अपने ग्राहक का विश्वास भी बना सकें।

ईमेल विपणन (Email Marketing) क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा Email Marketing भी है , जो आपके ग्राहकों के साथ संबंधों को विकसित करने के लिए समर्पित है। यदि आपका पहला ग्राहक Email Marketing से है, तो वह आपके लिए एक आवर्ती ग्राहक बन जाता है, जो आपको व्यापार के साथ-साथ एक त्वरित अनुभव और वृद्धि प्रदान करता है।

ईमेल मार्केटिंग का एक फायदा यह है कि इसे मैन्युअल रूप से नहीं करना पड़ता है, यह सभी स्वचालित है।

अच्छा प्रतीत होता है 🙂

मुझे उम्मीद है कि अब आपको इस बारे में पता चल जाएगा। अब Email Marketing की कुछ प्रक्रिया है और हम इसे जानने की कोशिश करते हैं।

ईमेल विपणन (Email Marketing) का लाभ

अब आप सोच रहे होंगे कि Email Marketing हमारे व्यापार को कैसे बढ़ा सकती है, हमारे व्यवसाय का महत्व क्या है।

इस विपणन के कई फायदे हैं, आपको अधिकांश 3 महत्व को समझने में मदद मिलेगी।

1.  ईमेल बेस्ट कम्युनिकेशन चैनल है । अब आप सोच रहे होंगे कि ईमेल सबसे अच्छा संचार क्यों है। आमतौर पर 89% लोग अपनी ईमेल आईडी की जांच करते हैं। आप अपना फ़ोन नंबर बदल सकते हैं लेकिन आम तौर पर आप अपना ईमेल पता नहीं बदलते हैं।

2.  आप हमेशा अपने ग्राहक से जुड़े रहते हैं।  अपने व्यवसाय को ग्राहक से जोड़ने के लिए, आप इसे सोशल मीडिया पर करते हैं और आप उन्हें दैनिक आधार पर पोस्ट भी करते हैं और ग्राहक आपसे जुड़ा रहता है। आपके खाते को बिना किसी कारण के किसी भी समय, किसी भी कारण से निलंबित या हटाया जा सकता है। लेकिन कोई भी आपके ईमेल को आईडी से नहीं हटा सकता है, यह आपके जीवन की आधारशिला बन गया है।

3.  ग्राहकों को परिवर्तित करने के लिए ईमेल सबसे अच्छा है । आप अपने उत्पाद या सेवा की बिक्री ईमेल करना चुन सकते हैं क्योंकि आप उन्हें उन लोगों को भेजेंगे जो आपके वास्तविक ग्राहक होंगे। जो लोग ईमेल के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं, वे उस उत्पाद पर कम खर्च करते हैं क्योंकि उन्हें ईमेल के माध्यम से उत्पाद के लिए ऑफ़र मिलते हैं।

उत्पाद प्रचार और बिक्री को शामिल करने के लिए Email Marketing आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

मुफ्त ईमेल सूची सॉफ्टवेयर

यदि आप ऑनलाइन व्यापार करते हैं, तो आप एक ईमेल सूची बनाने के लिए तैयार हैं।

लेकिन मेल लिस्ट कैसे बनाए?

सोशल मीडिया ईमेल सूची बनाने का एक माध्यम है ।।

ईमेल सूची बनाने के लिए आपको एक अच्छा ईमेल सॉफ्टवेयर चाहिए। लगातार संपर्क एक अच्छा मेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर है और यह आसान है। वैसे, सॉफ्टवेयर में दो प्रकार होते हैं, एक बात जो जटिल होनी चाहिए वह जटिल है और एक सॉफ्टवेयर जो चीजों को आसानी से करता है।

ईमेल सूची बनाने के लिए कई मुफ्त और सशुल्क टूल बाजार में उपलब्ध होंगे। मेरे अनुभव में Mailchimp और Constant Contact , Email Marketing के लिए अच्छा सॉफ्टवेयर है ।

सबसे अच्छा ईमेल विपणन अभियान बनाने और अपने सभी ईमेल विपणन का समर्थन करने में आपकी मदद करने के लिए सुविधाएँ।

विभाजन क्षमताओं के साथ सीआरएम मंच

इंटरनेट सेवा प्रदाताओं के साथ अच्छी स्थिति है

ईमेल सेवा प्रदाता (ESP) के रूप में एक सकारात्मक प्रतिष्ठा

आसान-से-निर्मित प्रपत्र, लैंडिंग पृष्ठ और CTAs

ईमेल नियमों का पालन करने के सरल तरीके

अपने ईमेल को विभाजित करने की क्षमता

बिल्ट इन एनालिटिक्स

डाउनलोड करने योग्य रिपोर्ट

कैसे शुरुआत के लिए अपनी ईमेल सूची बनाने के लिए

1 # लीड चुंबक

लीड मैग्नेट को समझना बहुत आसान है। जैसे आपने कई स्थानों पर देखा है, 20% की छूट, किसी भी उत्पाद की 50% की छूट, यह ग्राहक को आकर्षित करने की एक प्रक्रिया है। किसी भी ग्राहक को प्रस्ताव देने और उसकी जानकारी लेने के लिए उसे लीड चुंबक कहा जाता है। यदि कोई ग्राहक आपके लीड मैग्नेट से कोई ऑफर लेता है, तो आप उसे बदले में एक ईमेल भेज सकते हैं और आप उस ईमेल को अपनी ईमेल सूची में शामिल कर सकते हैं।

कुछ लोगों के साथ कुछ समस्याएं आती हैं कि वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करते हैं। आप कुछ मूल्यवान उत्पाद के लिए इसे बदले बिना एक व्यक्तिगत ईमेल पता प्राप्त करने की उम्मीद नहीं कर सकते।

लीड चुंबक उपयोगी, प्रासंगिक है, और आपकी संभावनाओं को आसान बनाता है।

लीड मैग्नेट के प्रकार:

  • ई-पुस्तक
  • सफ़ेद कागज
  • रिपोर्ट या अध्ययन
  • जांच सूची
  • टेम्पलेट
  • वेबिनार
  • साधन
  • कोर्स
  • प्रस्ताव

2 # ऑप्ट-इन

हम इसका उपयोग ईमेल सूची बनाने के लिए भी कर सकते हैं, ऑप्ट-इन को समझना बहुत आसान है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, आपकी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुक को साइन अप करना होगा और डेटाबेस में एक ईमेल सूची बनानी होगी और लीड मैग्नेट के माध्यम से उन्हें कुछ देना होगा।

ऑप्ट-इन ईमेल मार्केटिंग वेबसाइट आगंतुकों को आपकी ईमेल सूची के लिए साइन अप करने के लिए आमंत्रित करने की प्रक्रिया है।

ईमेल विपणन युक्तियाँ बिक्री बढ़ाने के लिए

जब आप शायद एक दोस्त को भेजने वाले ईमेल के प्रारूपण या विषय पंक्ति के बारे में दो बार नहीं सोचते हैं, तो ईमेल विपणन के लिए बहुत अधिक विचार की आवश्यकता होती है। जब आप अपने ईमेल को उन उपकरणों पर भेजते हैं, जिन पर आपका ईमेल मामलों को खोला जा सकता है।

हर ईमेल के साथ आपका लक्ष्य अधिक लीड उत्पन्न करना है, जो आपके द्वारा लिखे गए अन्य ईमेल की तुलना में मार्केटिंग ईमेल को अधिक सम्मिलित प्रक्रिया बनाता है।

आइए एक सफल मार्केटिंग ईमेल के घटकों पर स्पर्श करें:

कॉपी: आपके ईमेल की बॉडी में कॉपी आपकी आवाज के अनुरूप होनी चाहिए और केवल एक विषय पर होनी चाहिए।

छवियां: ऐसी छवियां चुनें जो सभी उपकरणों, आंखों को पकड़ने और प्रासंगिक के लिए अनुकूलित हो।

CTA: आपकी कॉल-टू-एक्शन को एक प्रासंगिक ऑफ़र की ओर ले जाना चाहिए और शेष ईमेल से बाहर रहना चाहिए।

टाइमिंग: एक अध्ययन के आधार पर जो 20 मिलियन ईमेल की प्रतिक्रिया दरों का अवलोकन करता है, मंगलवार को सुबह 11 बजे ईटी आपके ईमेल को भेजने के लिए सबसे अच्छा दिन और समय है।

जवाबदेही : मोबाइल पर 55% ईमेल खोले जाते हैं । इसलिए, आपके ईमेल को इसके साथ-साथ अन्य सभी उपकरणों के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए।

वैयक्तिकरण: हर ईमेल को ऐसे लिखें जैसे आप उसे किसी मित्र को भेज रहे हों। परिचित हो और एक परिचित स्वर में अपने पाठक को संबोधित करें।

विषय पंक्ति: स्पष्ट, क्रियाशील, मोहक भाषा का प्रयोग करें जो वैयक्तिकृत है और ईमेल के मुख्य भाग के साथ संरेखित है।

स्पैम फिल्टर से बचें

आप सही ईमेल बनाने और नियमों का पालन करने के लिए समय बिताते हैं, इसलिए आखिरी चीज़ जो आप चाहते हैं वह है एक स्पैम फ़ोल्डर में समाप्त होना।

आप स्पैम फ़ोल्डर से बचना चाहेंगे क्योंकि:

  • यह बोर्ड भर में आपकी वितरण दरों को चोट पहुँचाता है।
  • आपके संपर्क संभवतः आपके सभी ईमेलों को याद करेंगे।
  • आप अपनी ईमेल मार्केटिंग प्रभावशीलता को सटीक रूप से माप नहीं पाएंगे।
  • आपका विश्लेषण तिरछा हो जाएगा।

आप स्पैम से कम होने से बच सकते हैं:

सफ़ेद होना।

एक श्वेतसूची एक ब्लैकलिस्ट के विपरीत है, जिसका अर्थ है कि यह अनुमोदित प्रेषकों की एक सूची है जो ग्राहक के इनबॉक्स तक पहुंचने की अनुमति है। इसे पूरा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आपके नए ग्राहक को अपना ईमेल पता उनकी पता पुस्तिका में जोड़ना होगा। अपने स्वागत ईमेल में यह कैसे करें, इस पर दिशा-निर्देश शामिल करें।

एक विश्वसनीय ईमेल सेवा प्रदाता का उपयोग करना।

आपके ईमेल सेवा प्रदाता की प्रतिष्ठा आपकी सुपुर्दगी को प्रभावित करती है, इसलिए स्थापित, प्रसिद्ध कंपनियों से चिपके रहें।

डबल ऑप्ट-इन लागू करना।

आपके ईमेल सूची में किसी के विरोध करने के बाद, उन्हें पुष्टि करने के लिए एक ईमेल भेजें। यह सुनिश्चित करता है कि आपका नया ग्राहक वास्तव में आपके ईमेल में रुचि रखता है और संभवतः अधिक व्यस्त हो जाएगा।

और अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम नहीं, आपको अपने ईमेल विपणन प्रयासों की सफलता को लगातार मापने की आवश्यकता है। आपके व्यवसाय के ईमेल मार्केटिंग एनालिटिक्स की ओर से आपके द्वारा चुने जाने वाले कई विकल्प हैं। 

आपकी मेल सूची बढ़ाने के कई तरीके हैं, उन तरीकों का उपयोग करके, आप अपनी ईमेल सूची बढ़ा सकते हैं। ग्राहकों की संख्या बनाने के लिए ये दो प्रकार आपके लिए अच्छे होंगे।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप निचे दी गयी पोस्ट को जरुर पढ़े और अपना ज्ञान बढाए |

वेब होस्टिंग सेवाएं

Leave a Comment