How to Fix 500 Internal Server Error in 2021

WordPress में 500 Internal Server Error को कैसे ठीक करें? जी हाँ दोस्तों आज हम इसी टॉपिक पे बात करेंगे तो चलिए स्टार्ट करते हैं.. जब अपनी वेबसाइट को विजिट करते हैं तब Website Database में खराबी के चलते आपकी Site बंद पड़ी मिले और error में आपको 500 Internal Server Error देखने को मिल जाये तो आप क्या करोगे ? अगर नही पता तो कोई बात नही हम आज आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं।

यह error थोडा डरावना सा होता है क्युकि इसमें आपको ये पता नही होता की अब करना क्या है एक error establishing a database connection की तरह ही आपकी साईट completely गायब हो जाती है, तो आपको चिंतित होने की कोई आवस्यकता नही है। यह error fixable है और chances यही होते हैं कि आपकी WordPress Site का डाटा सुरक्षित ही है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में सिखायेंगे :

  • Internal server error क्या है ?और इसकी कुछ बजह।
  • WordPress में आप internal server error को fix कैसे करते हैं।

Internal server error क्या है? ( 500 Internal Server Error )

Internal server error जिसको हम 500 Internal server error भी कह सकते हैं जो आपको आपका Server देता है जो आपको बताता है कि आपके Server में कुछ error हैं , यह error कई तरह के कारणों की बजह से हो सकता है जिसकी बजह से आपकी वेबसाइट बंद हो जाती है, इसलिए इसको हम इसको परिभाषित नही कर सकते हैं।

Internal server error की बजह ( 500 Internal Server Error )

  • .htaccess का corrupt हो जाना।
  • किसी एक plugin का issues।
  • PHP Memory limit का पूरा हो जाना।
  • WordPress की corrupt core files.

तो इन बजहो से आपके साईट में Internal server error आ सकते हैं अब हम आपको बतायेंगे कि इस समस्या के fast तरीके से कैसे ठीक कर सकते हैं ?

इसके लिए आपको अपना cpanel में जाना होगा और सबसे पहले आपको अपने cpenel के error log को देखना होगा उसमे आपको दिख जायेगा कि आपकी साईट में प्रॉब्लम क्या है। अगर आप devloper नही हैं तो आपको समझ में नही आयेगा exact प्रॉब्लम क्या है ? इसलिए हम आपको निचे कुछ Tips बतायेंगे उसकी मदत से आप अपने Error को आसानी से फिक्स कर पाओगे:

  • तो आप अपने host के support को contact कर सकते हैं की वे आपको बताएं की exactly समस्या क्या है।
  • सीधा की कुछ common issues को solve कीजिए जिनके बारे में main आपको नीचे बता रहा हूँ।

WordPress में 500 Internal Server Error को कैसे ठीक करें ( 500 Internal Server Error )

WordPress के इस error को फिक्स करने के लिए कुछ आशान से टिप्स बताया हूँ उसको फॉलो करके आप अपने साईट का एरोर फिक्स कर पाओगे।

 

Fix Step 1 : एक नई .htaccess file बनाएं ( 500 Internal Server Error )

.htaccess file आपके web server की configuration के लिए एक file होती है. WordPress इसे आपके permalinks के structure को set करने के लिए use करता है।

क्योंकि ये आपके web server की configuration को control करता है, इस file में एक छोटी सी mistake भी आपके सामने internal server error को रख सकती है.लेकिन शुक्र है की इस problem को solve करना बहुत ही आसान है। आपको बस WordPress को force करना है की वह आपके लिए एक नईं .htaccess file generate करे।

  • existing .htaccess file को rename कीजिये – आपकी पहले से उपलब्ध file .htaccess file rename करना होगा.फाइल को रीनेम करने के लिए आपको cpannel में जाना होगा लॉग इन होने के बाद फाइल मेनेजर में जाना होगा।
  • वहां पहुचने के बाद आपको PUBLIC_HTML का फोल्डर मिला उसको ओपन करना होगा.ओपन होने के बाद आपको .htaccess file दिखेगी उसमे राईट क्लिक करके रीनेम पर क्लिक कर लें।

htaccess रीनेम ( 500 Internal Server Error )

  • इसको रीनेम करके .htaccess 2 रख दीजिये या फिर जो भी नाम करना हो आपकी मर्ज़ी।
  • अब इसको रिप्लेस करने के लिए आपको एक नयी .htaccess बनाना होगा।

अपने WordPress को एक नईं .htaccess file generate करने के लिए करने के लिए, अपने WordPress डैशबोर्ड में जाईये।( 500 Internal Server Error )

  • फिर  Settings → Permalinks में जाईये।
  • जाने के बात आपको वहां कोई भी changes नही करना है बस save changes क्लिक कर दें।
  • उसके बाद वर्डप्रेस आपको एक नयी .htaccess बना के दे देगा अपनेआप ही।
  • बस इसके बाद आपकी वेबसाइट चलने लगेगी।

Fix Step 2 :plugins deactivate करके, faulty plugin को सर्च करिए( 500 Internal Server Error )

दोस्तों अगर आपको .htaccess ठीक करने के बाद भी प्रॉब्लम आ रही तो दूसरा तरीका use करें और अपने प्लगइन को deactivate कर दीजिये।

आमतौर पर plugin issues और conflicts internal server error cause कर सकते हैं. यह अक्सर तब होता है जब आपने कोई नया plugin install किया हो और immediately आपके सामने कोई error आ जाये।

Plugins को deactivate करके, आप problem  करने वाले plugin को खोज के delete कर सकते हैं।

यदि आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड को access कर पा रहे तो आशानी से डीएक्टिवेट कर पाओगे लेकिन अगर आप डैशबोर्ड एक्सेस नही कर पा रहे हो तो आपको फाइल मेनेजर में जा कर करना होगा.वो कैसे करेंगे चलिए जानते हैं स्टेप by स्टेप…

जब internal server error आता है तो ज़्यादातर chances होते हैं की आप डैशबोर्ड access न कर पायें. ऐसे में आपको plugins को डीएक्टिवेट करने के लिए slightly अलग approach लेना होगा।

  • ऐसे में आपको file manager या FTP का सहारा लेना होगा. आप Filezilla का भी use कर सकते हैं।
  • /wp-content/ folder में जाईये।
  • plugins folder को rename कर दीजिये जैसे की plugins_2 .

इससे सारे प्लगइन डीएक्टिवेट हो जायेगा इसके बाद अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड एक्सेस करिए अगर लॉग इन हो गया तो इसका मतलब ये है कि आपके प्लगइन में प्रॉब्लम है।

अगर आप वर्डप्रेस में डैशबोर्ड में प्लगइन में जब आप जायेंगे तब आपको error देखने को मिलेगा (“the plugin has been deactivated due to an error; plugin file does not exist.”) तो हमने फाइनली हमने खोज चुके हैं प्रॉब्लम किस प्लगइन में है अब आपको अपने cpanel में जो नाम रखा था उसके वापस बदल के वैसा  ही रख दें अब वर्डप्रेस  के डैशबोर्ड पे एक एक करके reactivate कर लीजिये।

हर एक प्लग इन को एक्टिव करने के बाद दो से तीन पेज विजिट करें जबतक एरोर न आ जाये ऐसा करने से आपको internal server error देने वाला प्लगइन मिल ही जायेगा।

ज्यादातर केस में प्लगइन की बजह से internal server error आता है। 

Fix Step 3. PHP memory limit को बढ़ा दीजिए ( 500 Internal Server Error )

अगर इसके बाद भी आपकी प्रॉब्लम सोल्वे नही हुई तो आपको अपने hosting की PHP memory limit को बढ़ाना  होगा क्युकि कभी कभी कुछ प्लगइन या थीम की साइज़ बड़ी होती है तब वो ज्यादा space मांगता है ऐसे में आपको बढ़ाना पड़ेगा। ऐसा करने के लिए आपको wp-config.php file को edit करना होगा। आप इसे भी FTP या file manager से access कर सकते हैं। 

/* That’s all, stop editing! Happy blogging. */ message से पहले आपको ये code add करना है:

define( ‘WP_MEMORY_LIMIT’, ’64M’ );

ये तभी काम करेगा, यदि आपके host ने आपके लिए इससे कम memory limit set नहीं की होगी।

इस कारण से, यदि आपको इस file को edit करने के बाद कोई change नहीं आता है, तो आपको अपने host से limit बढाने के लिए contact करना होगा।

Fix Step 4.WordPress की core files को दुबारा upload करना होगा ( 500 Internal Server Error )

अंत में अगर कुछ न हो, तो आपको WordPress की core files की एक clean copy upload करनी होगी.इस काम के लिए मैं आपको File Manager की जगह पर FTP program use करना recommend करता हूँ।

नोट: यह पक्का कर लें की आप ये सब करने से पहले, अपनी साईट का एक कम्पलीट backup ले लें।( 500 Internal Server Error )

एक बार download finish हो जाये, ZIP file को extract कीजिये और delete कीजिये:

  • सारा wp-content folder.
  • wp-config-sample.php file.

इसके बाद सभी remaining files को अपनी WordPress site पर FTP के ज़रिये, upload कर दीजिये. आपका FTP program आपको duplicate files का prompt देगा. जब ऐसा हो, Overwrite duplicate files का option चुनना मत भूलिए।

निष्कर्ष ( 500 Internal Server Error )

तो उम्मीद करता हूँ ये आर्टिकल समझ में आ चूका होगा इन चारो तरीको में से कोई न कोई तरीका कम कर गया होगा.यदि नहीं तो main आपको आपके host की support team को contact करने के लिए recommend करता हूँ और यदि वो भी आपकी help न कर पायें, तो आपको किसी WordPress developer को चीज़ों को ठीक करने के लिए hire कर सकते हैं।

तो यदि आपको भी ये एरर आया है तो अप कैसे फिक्स किये हैं कमेन्ट में जरुर बताएं और ऐसे ही आर्टिकल पाने के लिए हमे subscribe जरुर कर लें।

Leave a Comment