Effects of Mobile or Computer Games on Human Mind in Hindi
Technology

Effects of Mobile or Computer Games on Human Mind in Hindi

Effects of Mobile or Computer Games on Human Mind in Hindi

वेब आधारित गेम / कंप्यूटर गेम पूरी तरह से उम्र के सापेक्ष भीड़ के वंश में हैं। इसके अलावा, हमारी तकनीक की गति की दुनिया के कारण, यह बहुत अधिक बनने के लिए आगे बढ़ रहा है। बच्चे और यहां तक ​​कि बड़े हो गए इंटरनेट गेम / कंप्यूटर गेम को डायवर्सन के अपने तरीके के रूप में पाते हैं। वे इन खेलों को उस बिंदु पर खेलते हैं जो वे समाप्त हो रहे हैं या उन्हें अपने काम और अध्ययन से एक संक्षिप्त विराम की आवश्यकता है।

ये खेल व्यक्तियों के दिमाग और मस्तिष्क को बदलने का प्रयास करते हैं और उन्हें पहले की तुलना में बहुत अधिक ढीला महसूस होता है। इसके लगातार विकासशील हित के कारण, शोधकर्ताओं ने मानव मस्तिष्क पर कंप्यूटर गेम के परिणामों की खोज करने के लिए खोज की है।

सेरेब्रम में कंप्यूटर गेम और बदलाव

यह माना गया है कि गेमिंग से मन के कई जिलों में परिवर्तन हो सकते हैं। अध्ययन कंप्यूटर गेम की वजह से मन के अंदर कुछ अंतर्निहित परिवर्तन दिखाते हैं और इसके अलावा सेरेब्रम उपयोगिता और आचरण में कुछ बदलाव होते हैं।

1. वृद्धि पर विचार

गेम खेलते समय हमें केंद्र और स्पॉटलाइट की आवश्यकता होती है, हम अलग हो जाएंगे। इसलिए, कंप्यूटर गेमों ने विशिष्ट विचार और समर्थित विचार सहित आबादी में कुछ प्रकार के विचार में सुधार किया है। इसके अलावा, सेरिब्रम के जिलों की तलाश गैर-गेमर्स के साथ परीक्षा में गेमर्स में अधिक प्रभावी है, और यह कि उन्हें अलग-अलग असाइनमेंट में शून्य रहने के लिए कम सक्रियण की आवश्यकता होती है।

2. अपनी स्मृति का समर्थन करने में मदद करें

एक निजी की याद दिलाने की व्यवस्था को बढ़ाने के लिए माइंड प्रिपरेशन गेम्स भी सहायता करता है। इसके अलावा, यह 2 अन्य विशाल मनोवैज्ञानिक क्षेत्रों, स्मृति और समर्थित विचार को बेहतर बनाने में मदद करता है। निर्देशन की समाप्ति के बाद इन क्षमताओं को आधे साल तक रखा जाता है।

3. गेमिंग एडिक्ट्स

गेमिंग एडिक्ट्स को देखते समय, तंत्रिका पुरस्कार ढांचे के अंदर कुछ अंतर्निहित और उपयोगी समायोजन होते हैं (खुशी, प्रेरणा और सीखने के साथ पहचाने गए डिजाइनों का एक समूह)। जब हम किसी गेम से संबंधित संकेतों या संकेतों के लिए इन पीसी गेम एडिक्ट्स को उजागर करते हैं, तो यह साल का कारण बनता है और इसके अलावा उनके सेरिब्रम की प्रतिक्रियाओं को स्क्रीन करता है।

4. मन संबंधी बीमारियों में गिरावट

इस बिंदु पर जब हम बीमारियों पर ध्यान देते हैं, प्रत्येक और प्रत्येक व्यक्ति को बीमारी मुक्त जीवन की आवश्यकता होती है। एक परिदृश्य की कल्पना करें, जिसमें यह कंप्यूटर गेम की सहायता से नियमित रूप से होता है।

दरअसल, कार्यप्रणाली आधारित खेल, अधिक अनुभवी वयस्क लोगों के बीच काम करने में सुधार का विज्ञापन करने के लिए प्रकट हुए हैं और अल्जाइमर बीमारी और मनोभ्रंश के खिलाफ कुछ आश्वासन देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, एक स्पर्श दिमाग की तैयारी उम्र से संबंधित सेरेब्रम क्षय में से कुछ को बदलने में सहायता कर सकती है।

5. सेरिब्रम का आकार

इसी तरह से कंप्यूटर गेम खेलने से सेरेब्रम के टुकड़ों की माप और क्षमता को व्यापक किया गया है जो कि नेत्र संबंधी क्षमताओं (वस्तुओं के बीच दृश्य और स्थानिक कनेक्शन की क्षमता) के लिए बाध्य हैं। लंबे समय से गेम खेलने वालों के साथ, जिन्होंने गेम तैयार करने की योजना का पालन किया है, उनके सही हिप्पोकैम्पस को बढ़ाया गया है।

आम तौर पर, इन खेलों को इस आधार पर झुकाया जाता है कि यह एक दबाव बस्टर हो सकता है, सेरेब्रम काम करने में सुधार करता है, बीमारियों को ठीक करता है, डायवर्सन के कुएं के अलावा अन्य। किसी भी मामले में, एक सिक्के का लगातार दूसरा पक्ष है। यहां, पीसी गेम खेलने वाली ऊर्जा के एक अनुचित उपाय का निवेश नियमित रूप से युवा लोगों के लिए असुरक्षित है, जैसे कि बड़े हो गए हैं। किशोरों पर चर्चा करते हुए, यह उनकी दृश्य धारणा को कमजोर करते हुए उनकी परीक्षा में बाधा डाल सकता है क्योंकि ये गेम स्क्रीन पर खेले जाते हैं। इसके अलावा, बड़े होने पर कार्यस्थल पर गेम खेलते समय उनके काम में बाधा आ सकती है।

बाद में, अपने आप को पुनर्जीवित करने के लिए एक स्पर्श खेलते हैं, फिर भी किसी भी चीज़ के शीर्ष उपाय अक्सर खतरनाक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *