15 Common Android Problems And How To Fix Them in Hindi
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15 Common Android Problems And How To Fix Them in Hindi

15 Common Android Problems And How To Fix Them in Hindi

अपने Android डिवाइस के साथ सबसे आम और निराशाजनक समस्याओं को ठीक करने के लिए समाधान।

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कोई भी फोन या तकनीक सर्वश्रेष्ठ नहीं है। जब हम एक फोन लगातार चलाते हैं, तो यह समय के साथ धीमा हो जाता है या चालू करना मुश्किल हो सकता है, या इंटरनेट से कनेक्ट होने में समस्याएं होती हैं। एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को नीचे दी गई कुछ अधिक सामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहां उन सामान्य समस्याओं के साथ कुछ त्वरित सुधार दिए गए हैं।

बैटरी खत्म:

कई यूजर्स की शिकायत है कि 100% बैटरी होने पर भी फोन जल्दी डाउन हो जाता है। यह एक आम समस्या है और इससे बचने का सबसे आसान तरीका है और अपने स्मार्टफोन की बैटरी को बढ़ाना अपने फोन की लोकेशन और ब्राइटनेस सेटिंग में बदलाव करना है।

सेटिंग्स मेनू पर जाएं और स्थान को बंद करें और डार्क मोड या बैटरी सेवर मोड का चयन करें।

चमक के लिए, आपको ऑटो चमक का उपयोग करने से बचना चाहिए – और अपनी स्क्रीन को मैन्युअल रूप से सेट करें।

 

जमे हुए और धीमी यूजर इंटरफेस:

 

फ़ोन आमतौर पर धीमा होने लगते हैं क्योंकि उनका आंतरिक भंडारण भरा हुआ है। अप्रयुक्त अनुप्रयोगों और फ़ोटो को हटाने, या उन्हें क्लाउड या माइक्रोएसडी कार्ड पर ले जाने का प्रयास करें। इसके अलावा, आपको किसी भी खुले ऐप को बंद करना चाहिए जिसका आप अब उपयोग नहीं करते हैं, ऐप कैश साफ़ करें और ‘एनिमेटेड स्क्रीन’ के उपयोग को सीमित करें।

कैश्ड डेटा:

किसी भी एप्लिकेशन को चलाने के लिए कुछ अतिरिक्त फ़ाइलों की आवश्यकता होती है, जो फोन द्वारा ही बनाई जाती हैं। ये फाइलें फोन की रैम में कंवर्ट होती हैं। इन फ़ाइलों को कैश डेटा कहा जाता है। जब यह बड़ी मात्रा में जमा हो जाता है, तो फोन धीमा हो जाता है। इसलिए हमें इसे समय-समय पर डिलीट करना चाहिए।

कैश डेटा को सेटिंग> ऐप्स में जाकर, एक निश्चित ऐप का चयन करके और क्लियर कैश विकल्प का चयन करके हटाया जा सकता है। कैशे क्लीनर और Google Play Store पर उपलब्ध क्लीन मास्टर जैसे ऐप का उपयोग कैश को हटाने के लिए भी किया जा सकता है।

अवरुद्ध पाठ संदेश:

कभी-कभी हमारे द्वारा भेजा गया संदेश अवरुद्ध हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आपका फोन इंटरनेट से जुड़ा है, असंतृप्त संदेश पर क्लिक करें, फिर क्लिक करें।

यदि समस्या बनी रहती है, तो अपने डिवाइस को पुनरारंभ करें या यहां तक ​​कि एक तृतीय-पक्ष मैसेजिंग ऐप इंस्टॉल करें।

 

कनेक्टिविटी मुद्दे:

यदि आपको ब्लूटूथ, वाई-फाई या आपके सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट करने में समस्या है, तो 30 सेकंड के लिए एयरप्लेन मोड पकड़कर फोन को फिर से कनेक्ट करने का प्रयास करें।

कभी-कभी केवल स्विचिंग कनेक्शन भी समस्या को हल कर सकते हैं। अभी भी समस्या है? अपने ब्लूटूथ डिवाइस या वाई-फाई नेटवर्क की मरम्मत या पुन: संयोजन के बाद फिर से प्रयास करें।

ओवरहीटिंग:

कुछ Android बहुत गर्म हो सकते हैं। कोशिश करें कि चार्जिंग के दौरान अपने फोन का उपयोग न करें और लंबे समय तक पब-जीपी या फेसबुक जैसे उच्च-सीपीयू ऐप का उपयोग करने से बचें।

अगर यह गर्म हो जाता है तो अपने फोन को ब्रेक दें। यदि आप इन चीजों को नहीं करते हैं और आपका फोन अभी भी स्पर्श को गर्म महसूस करता है, तो आपको अपना फोन किसी मोबाइल विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए।

सिंक्रनाइज़ेशन त्रुटि:

कभी-कभी जब हम एक नए खाते से अपने फोन में लॉग इन करते हैं तो यह एक सिंक्रनाइज़ेशन त्रुटि दिखाता है। इस समस्या से बचने के लिए, अपना Google खाता पासवर्ड जांचें और फिर से सिंक करने का प्रयास करें। अभी भी समस्या है? अपने डिवाइस से खाते को निकालें और पुन: कनेक्ट करें।

ऐप क्रैश:

ऐप्स कई कारणों से क्रैश हो सकते हैं। देखें कि कौन सा ऐप क्रैश हो रहा है। क्या यह एक अद्यतन है? या फोन के लिए कोई अपडेट है? यदि हां, तो इसे अपडेट करें। यदि नहीं, तो ऐप को मल्टीटास्क मेनू में स्लाइड करें और फिर खोलें।

गैर जिम्मेदार स्क्रीन:

पावर बटन दबाएं और फोन को बंद करें, लेकिन इसे वापस चालू करने से पहले एक या दो मिनट प्रतीक्षा करें।

Google Play Store क्रैश हो रहा है:

यह समस्या कैश डेटा के कारण भी आती है और आपको कैश को साफ़ करने की आवश्यकता है।

सेटिंग्स> एप्लिकेशन> सभी ऐप्स> Google Play Store> स्टोरेज और क्लियर कैश का चयन करें। अपने फोन को फिर से शुरू करें और समस्या हल हो जाएगी।

ऐप्स डाउनलोड नहीं हो रहे हैं:

आपके ऐप्स डाउनलोड न होने के दो कारण हैं। सबसे पहले, इस सूची के अंतिम पृष्ठ पर वापस जाएं और Google Play Store कैश को साफ़ करने का प्रयास करें। यदि वह काम नहीं करता है, तो Google Play इतिहास को साफ़ करने का प्रयास करें।

गलत स्वत: पूर्ण सुझाव:

यदि डिफ़ॉल्ट सेटिंग कीबोर्ड का उपयोग करते हैं, तो आप अपने आप सही शब्दों को हटा सकते हैं जो आप कभी नहीं कहेंगे या आपके कीबोर्ड ने गलत शब्द सीखे हैं। आपको बस इतना करना है कि सिग्नल को दबाएं और शब्द को ट्रैश में खींचें।

आपके बच्चे खरीदारी:

यदि आपके बच्चे आपके फोन के साथ खेलना पसंद करते हैं और ऐप या गेम आइटम खरीदना समाप्त करते हैं, तो एक सरल उपाय है: Google Play Store पर जाएं, मेनू खोलने और सेटिंग टैप करने के लिए ऊपर बाईं स्क्रीन पर तीन लाइनों पर क्लिक करें। अगला, फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण के लिए बॉक्स की जांच करें और इस डिवाइस पर Google Play के माध्यम से सभी खरीद के लिए चयन करें। इस सेटअप के साथ, Google Play के माध्यम से सभी खरीदारी के लिए आपके फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होगी।

बहुत सारे संपर्क:

अपने फ़ोन से घृणा करें आपके फ़ोन से Gmail के माध्यम से आप जो भी ईमेल करते हैं, वह सेटिंग> खाता> Google पर जाता है। संपर्क विकल्प अक्षम करें। अब से, आपके Gmail संपर्क आपके फ़ोन के साथ सिंक्रनाइज़ नहीं किए जाएंगे।

होम स्क्रीन अव्यवस्था:

आपकी होम स्क्रीन पर एक नया आइकन जोड़ा जाता है जो आपके पसंदीदा ऐप्स की त्वरित पहुंच को कुछ हद तक नकार देता है, जिसे होम स्क्रीन को प्रस्तुत करना चाहिए।

Google Play ऐप खोलें, फिर मेनू> सेटिंग्स टैप करें और होम स्क्रीन पर आइकन जोड़ें के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें।

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