क्यों SEO में Keyword क्यों महत्वपूर्ण हैं और Keyword कितने प्रकार के होते हैं

कीवर्ड आपकी वेबसाइट को इंडेक्स करने में मदद करता है। क्या आप जानना चाहते हैं कि SEO में कीवर्ड का क्या महत्व है। यहां तक ​​कि अगर आप सफेद टोपी , काली टोपी, ग्रे टोपीतकनीकी SEO करते हैं जो आप उन्हें कीवर्ड के बिना नहीं कर सकते।

अपनी वेबसाइट पर प्रभावी ढंग से कीवर्ड का उपयोग करने से आपको आगंतुकों और खोज इंजन को बेहतर कहानी बताने में मदद मिलेगी।

कीवर्ड का सही स्थान आपके कीवर्ड को साइट की सामग्री में रखने की प्रक्रिया है ताकि खोज इंजन प्रासंगिक कीवर्ड के लिए आपकी साइट को ठीक से अनुक्रमित कर सके।

Keywords Are Important in SEO (कीवर्ड एसईओ में महत्वपूर्ण हैं)

रणनीतिक रूप से, कीवर्ड का उपयोग करके खोज एल्गोरिदम आपकी वेबसाइट को खोज शब्दों की तलाश में लोगों के लिए प्रासंगिक साइटों के रूप में देखने में मदद करता है। कीवर्ड का रणनीतिक उपयोग खोज इंजन को साइट को एक वेबसाइट के रूप में देखने में मदद करता है जो उन लोगों के लिए प्रासंगिक है जो आपके खोज शब्द के लिए खोज करेंगे।

यह आपको यह बताने में मदद करता है कि आप उन साइटों की तलाश कर रहे हैं जो प्रासंगिक हैं ताकि आप Google , याहू , बिंग और अन्य खोज प्रदाताओं जैसे खोज ब्राउज़रों से अधिक आगंतुक प्राप्त कर सकें ।

एक कारण खोजशब्द अनुकूलन महत्वपूर्ण है कि यह खोज इंजनों को यह बताने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट क्या है और यह एक कारण है कि यह महत्वपूर्ण क्यों है।

What Is Keywords? (कीवर्ड क्या है?)

कीवर्ड मूल रूप से इस तथ्य का एक शब्द है कि कई लोग यह देखने के लिए नाम टाइप करते थे कि वे क्या देखना चाहते हैं।  

जब एसईओ के संबंध में कीवर्ड के बारे में जानकारी की तलाश की जाती है, तो आप कीवर्ड अनुसंधान के बारे में जानकारी के साथ बमबारी करते हैं।

और हां, खोजशब्द अनुसंधान बहुत महत्वपूर्ण है, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि वास्तव में क्या है। यह खोज शब्द है कि आप अपने पेज को रैंक करना चाहते हैं।

What Is Keyword Research (खोजशब्द अनुसंधान क्या है)

यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं, इंटरनेट पर काम करते हैं, तो क्या आपके पास एक वेबसाइट है, जब भी खोज करने की बात आती है, तो कीवर्ड अनुसंधान बहुत महत्वपूर्ण है। एसईओ के सबसे बुनियादी चरणों में से एक है और इसका कारण यह है कि कीवर्ड यह सब शुरू होता है।

यह है कि लोग आपको कैसे खोजते हैं, खोजशब्द अनुसंधान के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं और इंटरनेट पर बहुत सारे उपकरण हैं।

कीवर्ड कैसे काम करते हैं (How The keywords Work)

एसईओ कीवर्ड आपकी वेब सामग्री में कीवर्ड और वाक्यांश हैं जो लोगों को आपकी वेबसाइट को खोज इंजन में ढूंढना आसान बनाते हैं।

एसईओ, कीवर्ड ऐसे शब्द या वाक्यांश हैं जिन्हें लोग खोज क्वेरी में खोजते हैं, जिन्हें Google जैसे खोज इंजन से “क्वेरी” के रूप में भी जाना जाता है।

Google खोजों में दिखाई देने वाले कीवर्ड की संख्या बढ़ाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे मेल अभियान के समान है।

उन्होंने वास्तव में Google और खोजकर्ताओं को बताया कि आपकी वेबसाइट के प्रासंगिक परिणाम हैं जो वे खोज रहे हैं।

  1. कीवर्ड उन चीजों में से एक है जो Google देखता है, सामग्री है।
  2. कीवर्ड वे शब्द हैं जिनका उपयोग आप अपने पृष्ठों पर करते हैं
  3. जब आपकी समग्र सामग्री विपणन रणनीति की बात आती है तो ये गंभीर रूप से महत्वपूर्ण हैं।
  4. कीवर्ड बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे एसईओ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब आप कीवर्ड का उपयोग करते हैं तो यह अधिक लोगों को संलग्न करता है
  5. कीवर्ड के बिना SEO कुछ भी नहीं है।
  6. यह महत्वपूर्ण है कि आप परिभाषित करें कि शुरू करने से पहले आपको क्या हासिल करना है 

कीवर्ड के प्रकार? (Types Of Keywords?)

एक कीवर्ड सिर्फ एक खोज स्टेशन है, कुछ ऐसा जिसे लोग खोजते हैं। 8x प्रकार के कीवर्ड हैं जिनका उपयोग आप रणनीतिक रूप से अपनी खोज ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप सही प्रकार के कीवर्ड चुनें, ताकि आप समय और धन का एक समूह खो दें।

तो मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप अपने व्यवसाय के लिए एक पल में सही कीवर्ड कैसे चुन सकते हैं, लेकिन पहले आइए उन 8x प्रकारों पर एक नज़र डालें जिन्हें आप लक्षित कर सकते हैं।

  • लघु पूंछ वाले कीवर्ड
  • लंबे पूंछ वाले कीवर्ड            
  • ताजा कीवर्ड
  • सदाबहार कीवर्ड
  • उत्पाद परिभाषित करने वाले कीवर्ड
  • ग्राहक परिभाषित करने वाले कीवर्ड
  • भू-लक्ष्यीकरण खोजशब्द
  • लक्ष्यीकरण कीवर्ड

SHORT TAIL KEYWORDS: जैसा कि नाम से ही पता चलता है, शोर्ट टेल कीवर्ड एक छोटे कीवर्ड होते हैं, जो तीन शब्दों या कम से बने होते हैं, कुछ समय में इन्हें हेड कीवर्ड भी कहा जाता है।

Short Tail Keywords
Short Tail Keywords

Long-tail keywords:

Long Tail Keywords में तीन शब्दों से अधिक होते हैं, वे आमतौर पर शॉर्ट-टेल कीवर्ड की तुलना में बहुत अधिक विशिष्ट होते हैं।

Long Tail Keywords
Long Tail Keywords

 

Fresh keywords:

जब आप ताजा कीवर्ड के बारे में सोचते हैं, तो आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचने की जरूरत है जो हाल ही में सम्मोहित हुई हैं।

Evergreen keywords :

सदाबहार कीवर्ड वे हैं जो हर समय प्रासंगिक हैं। खोज मात्रा में अभी और फिर उतार-चढ़ाव हो सकता है लेकिन अत्यधिक परिवर्तन नहीं होगा।

PRODUCT DEFINING KEYWORDS:

उत्पाद को परिभाषित करना उन कीवर्ड हैं जो आपके उत्पाद की व्याख्या और वर्णन करते हैं।

CUSTOMER DEFINING KEYWORDS:

 ग्राहक परिभाषित करने वाले कीवर्ड व्यक्ति-लक्षित कीवर्ड होते हैं, जैसे अपने लक्षित दर्शकों के लिए एक काल्पनिक प्रोफ़ाइल बनाना।

GEO TARGETING KEYWORDS: 

ये कीवर्ड विशिष्ट पड़ोस, शहर, राज्य या यहां तक ​​कि देश हैं।

LSI – KEYWORD: 

LSI (अव्यक्त अर्थ इंडेक्सिंग) कीवर्ड विषयगत कीवर्ड हैं जो आपके मुख्य कीवर्ड से निकटता से संबंधित हैं।

INTENT TARGETING KEYWORDS:

जब कोई उपयोगकर्ता क्वेरी करता है, तो उनका इरादा इन 3 श्रेणियों में आ जाएगा:

  • सूचना आशय: सूचना खोजशब्द ये खोजशब्द हैं जिनसे हमें जानकारी मिलती है।  
  • वाणिज्यिक आशय: ये व्यावसायिक आशय वे खोजशब्द हैं जिनमें हम किसी वस्तु की जानकारी जानते हैं और हम उसे खरीदना चाहते हैं।
  • लेन-देन के इरादे: वाणिज्यिक इरादे और लेन-देन के इरादे दोनों में बहुत अंतर नहीं हो सकता है। लेन-देन करने से पहले, पूरी तरह से कुछ खरीदने से।

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